दो दोस्तों ने मिलकर खरीदा एक द्वीप, बना रहे खुद का देश, कोई भी बन सकता है मालिक

दोनों पार्टनर इस द्वीप को पर्यटन के लिए विकसित करना चाहते हैं

दो दोस्तों ने मिलकर खरीदा एक द्वीप, बना रहे खुद का देश, कोई भी बन सकता है मालिक

अमीरों की निशानी क्या है... बड़ा घर, लग्जरी गाड़ी और ढेर सारे पैसे। लेकिन एक द्वीप का मालिक होना आपको अमीरों की भी एक अलग कैटेगरी में शामिल कर देता है।

लंदन। अमीरों की निशानी क्या है... बड़ा घर, लग्जरी गाड़ी और ढेर सारे पैसे। लेकिन एक द्वीप का मालिक होना आपको अमीरों की भी एक अलग कैटेगरी में शामिल कर देता है। एक प्रोजेक्ट के तहत अब आम आदमी भी अपने खुद के द्वीप का मालिक हो सकता है। गैरेथ जॉनसन और मार्शल मेयर ने 2018 में लेट्स बाय एन आइलैंड प्रोजेक्ट की शुरूआत की थी। दोनों ने मिलकर एक क्राउड-फंडिंग कैंपेन की शुरूआत की और सिर्फ निवेश की मदद से वे 250,000 पाउंड (2.50 करोड़ रुपए) का फंड जुटाने में कामयाब हुए। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इस पैसे से दोनों ने कैरेबियन में एक निर्जन द्वीप खरीदा। दोनों पार्टनर इस द्वीप को पर्यटन के लिए विकसित करना चाहते हैं, इससे होने वाले लाभ को बांटना चाहते हैं और आम आदमी के द्वीप का मालिक होने के सपने को पूरा करना चाहते हैं। जॉनसन ने कहा कि अपना खुद का देश बनाने का सपना किसका नहीं होता? अगर कुछ लोगों का समूह यह काम कर सकता है तो शायद यह अच्छाई की दिशा में एक कदम हो सकता है।


सेना के बिना बन चुका है पूरा देश
जॉनसन ने दिसंबर 2019 तक बेलीज के तट पर 1.2 एकड़ के एक द्वीप कॉफी कोई को खरीदने के लिए फंड जुटाया। इसे प्रिंसिपिलिटी आॅफ आइलैंड के रूप में परिभाषित किया गया। इस माइक्रोनेशन को आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं मिली है लेकिन इसका अपना राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रीय गान और अपनी सरकार है। जॉनसन के कहा कि हम एक देश होने के उतने ही करीब हैं जितना आप एक सेना और नौसेना के बिना हो सकते हैं।


एक शेयर खरीदने के लिए चाहिए 2.50 लाख रुपए
उनके साथी मेयर ने कहा कि जब जॉनसन ने मुझे इस आइडिया के बारे में बताया तो मैंने सोचा कि यह असंभव है। लेकिन जब उन्होंने यह बताना शुरू किया कि एक द्वीप की लागत कितनी हो सकती है तो हमनें महसूस किया कि दुनिया के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां एक द्वीप खरीदना संभव हो सकता है, खासकर तब जब एकसाथ मिलकर फंड जुटाया जाए। द्वीप के एक शेयर की कीमत 3250 डॉलर है। लोग जितने चाहें उतने शेयर खरीद सकते हैं लेकिन लोकतांत्रिक निर्णय लेने की प्रक्रिया में प्रत्येक व्यक्ति को केवल एक वोट देने की अनुमति होगी। दोनों पार्टनर्स अब तक 100 शेयर बेच चुके हैं और उनके निवेशक 25 अलग-अलग देशों से हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान विधानसभा चुनावों में सुगम और समावेशी मतदान के लिए यह मतदान केन्द्र को बनाया गया था।
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प