कोविड के कारण बढ़ रहा हैप्पी हाइपॉक्सिया, ऑक्सीजन लेवल जांच करवाते रहें: गहलोत

लोगों को कोविड के बाद नई बीमारियों से बचने को कहा

कोविड के कारण बढ़ रहा हैप्पी हाइपॉक्सिया, ऑक्सीजन लेवल जांच करवाते रहें: गहलोत

गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि हाल में तमाम नई रिसर्च से पता चला है कि कोविड के दौरान एवं कोविड के बाद भी शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी हो जाती है जिसे "हैप्पी हाइपॉक्सिया" कहते हैं।

जयपुर। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सांस में तकलीफ के कारण इलाज लेने के बाद लोगों को कोविड के बाद नई तरह की बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर से सलाह लेने की बात कही है।

गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि हाल में तमाम नई रिसर्च से पता चला है कि कोविड के दौरान एवं कोविड के बाद भी शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी हो जाती है जिसे "हैप्पी हाइपॉक्सिया" कहते हैं। इस बीमारी में कई बार मरीज को भी पता नहीं चलता क्योंकि सांस लेने में भी तकलीफ नहीं होती परन्तु समय पर डाइग्नोसिस ना हो तो यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। मेरे साथ भी कोविड के कारण हैप्पी हाइपॉक्सिया की स्थिति बनी पर डॉक्टर्स ने इसे समय रहते पहचान लिया परन्तु इससे मुझे 5-6 दिन बहुत परेशानी हुई। अगर आपको शरीर में कोई भी परेशानी लगे तो अपना ऑक्सीजन लेवल जरूर चैक करते रहें। आजकल तमाम तरह के वायरल इन्फेक्शन फैल रहे हैं इसलिए डॉक्टर्स भी मरीजों को समय-समय पर ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कर ऑक्सीजन लेवल मापने की सलाह अवश्य देंवे।

Post Comment

Comment List

Latest News