ऐसे सुरक्षित रखें अपने ई-मेल और फोन बुक को शातिर साइबर ठगों से

दैनिक नवज्योति की साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम, डिजिटल फ्रंटियर साइबर शील्ड

ऐसे सुरक्षित रखें अपने ई-मेल और फोन बुक को शातिर साइबर ठगों से

यदि आप इस लिंक को किसी के साथ साझा कर देते हैं, तो उस लिंक का कोड उस व्यक्ति के पास पहुंच जाता है, जो आपके व्हाट्सएप का एक्सेस करना शुरू कर देता है।

जयपुर। क्या आप जानते हैं कि अधिकतर लोग अपने ईमेल आईडी या अन्य पासवर्ड्स को अपने नाम, पत्नी, बच्चों के नाम या उनके जन्म की तारीखें, या फिर कार के नंबर के आधार पर बना लेते हैं? कुछ लोग तो अपने एड्रेस या आधार नंबर का भी उपयोग पासवर्ड में कर लेते हैं। कई बार, लोग फेसबुक, ट्विटर या अन्य ऐप्स पर एक ही पैटर्न का पासवर्ड रखते हैं, जो कि आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

साइबर ठगों से अपनी ईमेल आईडी सुरक्षित रखने के लिए हमेशा एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें और ईमेल के लिए हमेशा टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन का लाभ उठाएं। पुलिस कमिश्नरेट के हैड कांस्टेबल और साइबर एक्सपर्ट राकेश झाझडिया ने बताया कि साइबर ठग वर्तमान में चल रही एक आईडेंटिटी सर्च एप्लीकेशन का उपयोग करके लोगों के कांटेक्ट नंबर रैंडमली सलेक्ट करते हैं। इस एप्लिकेशन के जरिए मोबाइल सर्च करते समय करीब 70 प्रतिशत लोगों के मोबाइल नंबर, नाम, फोटो और बड़ी संख्या में लोगों की ईमेल आईडी सामने आ जाती हैं। ईमेल आईडी के सामने आने के बाद साइबर हैकर उसे लॉगिन करने की कोशिश करते हैं। लॉगिन के दौरान ईमेल आईडी पासवर्ड मांगता है, और कई बार लोग अपना पासवर्ड नाम और मोबाइल नंबर के रूप में डाल देते हैं। साइबर ठग मोबाइल और नाम के आधार पर ईमेल आईडी को खोलने की कोशिश करते हैं। जिनका पासवर्ड कमजोर होता है, उनकी ईमेल आईडी खुल जाती है। इसके बाद साइबर ठग फोन बुक और कांटेक्ट लिस्ट को हैक कर लेते हैं।

व्हाट्सएप हैक होना मुश्किल
साइबर एक्सपर्ट राकेश झाझडिया ने बताया कि व्हाट्सएप को सीधे तौर पर हैक नहीं किया जा सकता। साइबर ठग ईमेल के जरिए दूसरा अकाउंट बना लेते हैं और उन कांटेक्ट को उसमें ऐड कर लेते हैं। यदि कहीं दूसरा अकाउंट चल रहा हो, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें ताकि वह अकाउंट बंद किया जा सके।

अपने व्हाट्सएप का एक्सेस दूसरों को न दें
झाझडिया ने बताया कि जब आप व्हाट्सएप अकाउंट बनाते हैं, तो एक 6-अंकीय कोड आता है। इस कोड को कभी भी किसी के साथ साझा न करें। यदि आपने यह कोड किसी के साथ साझा कर दिया, तो उस व्यक्ति के पास आपके व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस पहुंच सकता है, जो कि आपकी अनुमति के बिना हैक नहीं माना जाएगा। इसके अलावा, व्हाट्सएप अकाउंट के निर्माण के दौरान कई बार एक लिंक आता है।यदि आप इस लिंक को किसी के साथ साझा कर देते हैं, तो उस लिंक का कोड उस व्यक्ति के पास पहुंच जाता है, जो आपके व्हाट्सएप का एक्सेस करना शुरू कर देता है।

Read More 8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 

Post Comment

Comment List

Latest News