श्री मालासरी तीर्थ सहित अन्य स्थलों पर आने वाले यात्रियों के लिए सुविधाओं का किया जाए विकास: जवाहर सिंह बेढ़म

श्री मालासरी तीर्थ सहित अन्य स्थलों पर आने वाले यात्रियों के लिए सुविधाओं का किया जाए विकास: जवाहर सिंह बेढ़म

गृह राज्य मंत्री की अध्यक्षता में सोमवार को शासन सचिवालय में भगवान देवनारायण से संबंधित तीर्थ के विकास के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई।

जयपुर। गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़म ने मालासेरी डूंगरी तीर्थ सहित भगवान देवनारायण से संबंधित स्थलों पर आने वाले धार्मिक पर्यटकों व तीर्थ यात्रियों के लिए सभी तरह की गुणवत्तापूर्ण सुविधाओं का विकास किया जाए। उन्होंने पर्यटन विभाग को निर्देश दिए हैं कि श्री मालासरी तीर्थ आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सुगम मार्ग, सुलभ सुविधाएं, गर्मी -धूप-बारिश से बचने के लिए शेल्टर्स और रात्रि विश्राम के लिए अतिथि निवास, भोजन शालाएं, पार्किंग सहित दर्शन की सुगमता हेतु शेड बनाने और पर्याप्त मात्रा में वृक्षारोपण कर उपवन विकसित करने सहित अपेक्षित विकास कार्यों को डीपीआर में सम्मिलित किया जाए।

गृह राज्य मंत्री की अध्यक्षता में सोमवार को शासन सचिवालय में भगवान देवनारायण से संबंधित तीर्थ के विकास के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत तथा पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ व पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा, संयुक्त निदेशक विकास राजेश शर्मा तथा मैसेर्स पी.डी.कोर. के प्रतिनिधि की उपस्थित थे। भगवान देवनारायण जी की जन्मस्थली इस अवसर पर मालासेरी और श्री देवनारायण से संबंधित अन्य स्थलों, सवाई भोज,गढ़गोठा, साढामाता की बावड़ी, वरनगर आदि को सम्मिलित करते हुए कोरिडोर विकसित करने की बैठक में चर्चा की गई। बेढ़म की ओर से पर्यटन विभाग के अधिकारियों और मैसेर्स पी. डी. कोर. को सर्व प्रथम विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट के परिपेक्ष में मालासरी तीर्थ में जाकर सम्बंधित स्थलों की आवश्यक जानकारी जुटाने तथा विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट की रूपरेखा का निर्धारण करने के लिए फिर से बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए।

राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष लखावत ने बैठक में श्री देवनारायण भगवान की जन्मस्थली मालासरी को विश्व स्तरीय धार्मिक पर्यटन को आकर्षक रूप में उभारने के लिए स्थानीय संस्कृति व शिल्प के अनुरूप प्रोजेक्ट क्रियान्वित करने का सुझाव दिया। प्रमुख शासन सचिव राठौड़ ने बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप भव्य और आकर्षक कोरिडोर बनाने का विश्वास जताया।

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
कांग्रेस ने बारां जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही उम्मीदवार क्षेत्र में जोर शोर...
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी
अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत
महावीर जयंती पर निकाली शोभा यात्रा, घरों पर फहराया पचरंगा जैन ध्वज
मोदी को 20 करोड़ लोगों को देना था रोजगार, उल्टे छीन ली युवाओं की नौकरियां : खड़गे
लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 
अफ्रीकी-अमेरिकी देशों में राजस्थान से निर्यात के अपार अवसर