जयपुर में छितराई बारिश, बीते 24 घंटों में हुई 56.8 एमएम बारिश

रायपुर पाली में 5 इंच बारिश से फिर बिगड़े हालात

जयपुर में छितराई बारिश, बीते 24 घंटों में हुई 56.8 एमएम बारिश

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 23-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

जयपुर। प्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। इसके चलते कई जिलों में बारिश हुई है। जयपुर में शुक्रवार को सुबह से ही अलग अलग इलाकों में छितराई बारिश हुई। बीते 24 घंटों में शहर में दो इंच से ज्यादा बारिश हुई। वहीं देर रात तक बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। टोंक, झुंझुनंू, उदयपुर और चितौड़गढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी और पाली जिले में कहीं-कहीं अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश राशमी चितौड़गढ़ में 90 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के रायपुर पाली में 122 बारिश दर्ज की गई है। इसके चलते इन इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है और चारों ओर पानी ही पानी हो गया है। वहीं शुक्रवार को बीकानेर, गंगानगर, सीकर, राजसमंद, उदयपुर सहित कई जिलों में तेज बारिश हुई। वहीं मध्य प्रदेश में तेज बारिश के चलते पार्वती, चंबल, कालीसिंध नदियों में पानी की आवक हो रही है। इसके चलते धौलपुर में पार्वती नदी पर बने बांध के चार गेट खोले गए हैं। वहीं प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 38 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री दर्ज किया गया।

कोटा, उदयपुर संभाग में 25-26 को भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के उतरी भागों व आसपास के झारखंड के ऊपर अवस्थित है। एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र महाराष्टÑ तट पर लगने वाले अरब सागर की खाड़ी में अवस्थित है। मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर व सीकर से होकर गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने और जयपुर, भरतपुर व कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है। कोटा, उदयपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 23-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

बीसलपुर में धीमी हुई पानी की आवक
बीसलपुर बांध में पानी की आवक अब बेहद कम हो गई है। इसके चलते बीते 24 घंटों में महज पांच सेमी पानी की बांध में आवक हुई है। इसके चलते बांध का जलस्तर अब बढ़कर 313.45 आरएलमीटर हो गया है। वहीं त्रिवेणी 2.40 मीटर की ऊंचाई पर बह रही है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर है।

Post Comment

Comment List

Latest News