शोधकर्ताओं की टीम ने की ब्रह्मांड में सबसे चमकीली वस्तु की खोज 

द्रव्यमान हमारे सूर्य की तुलना में लगभग 1.7 करोड़ गुना ज्यादा है

शोधकर्ताओं की टीम ने की ब्रह्मांड में सबसे चमकीली वस्तु की खोज 

यह हमारे सूरज की तुलना में 200 लाख करोड़ गुना चमकीला है। ब्लैक होल से प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचने में 12 अरब प्रकाश वर्ष लगता है।

कैनबरा। एक संयुक्त शोध में सबसे तेजी से बढ़ते ब्लैक होल की ओर से संचालित आकाशगंगा में ब्रह्मांड की सबसे चमकीली वस्तु का पता चला है। ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व वाली एक टीम ने ब्लैक होल की 2022 की खोज का विवरण दिया, जो प्रत्येक दिन एक सूर्य के बराबर निगल जाता है और बाद में खोज किया कि यह जिस आकाशगंगा को शक्ति प्रदान करता है वह ज्ञात ब्रह्मांड में सबसे चमकीली वस्तु है। ब्लैक होल, जिसकी खोड पहली बार 2022 में की गई थी, वह एक क्वासर में मौजूद है और इसका द्रव्यमान हमारे सूर्य की तुलना में लगभग 1.7 करोड़ गुना ज्यादा है।

प्रकाशित अध्ययन में पुष्टि हुआ कि यह ब्रह्मांड में सबसे चमकीला ज्ञात वस्तु है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि ब्लैक होल इतने लंबे समय तक अनिर्धारित रहा। एएनयू के शोध के प्रमुख क्रिश्चियन वुल्फ ने कहा कि विकास की अविश्वसनीय दर का मतलब प्रकाश और गर्मी की भारी मुक्ति भी है। यह ब्रह्मांड में सबसे चमकदार ज्ञात वस्तु भी है। यह हमारे सूरज की तुलना में 200 लाख करोड़ गुना चमकीला है। ब्लैक होल से प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचने में 12 अरब प्रकाश वर्ष लगता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्लैक होल के चारों ओर एक डिस्क सात प्रकाश वर्ष मापता है - हमारे सौर मंडल और आकाशगंगा में अगले तारे के बीच की दूरी से 50 प्रतिशत ज्यादा है। वुल्फ ने डिस्क को ब्लैक होल द्वारा निगले जाने की प्रतीक्षा कर रही सामग्री के लिए एक होल्डिंग पैटर्न के रूप में वर्णित किया, जहां तापमान 10,000 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है। यह शोध मेलबर्न विश्वविद्यालय, यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला और फ्रांस के सोरबोन विश्वविद्यालय के सहयोग से किया गया।

 

Read More मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना

Tags: universe

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
कांग्रेस ने बारां जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही उम्मीदवार क्षेत्र में जोर शोर...
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी
अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत
महावीर जयंती पर निकाली शोभा यात्रा, घरों पर फहराया पचरंगा जैन ध्वज
मोदी को 20 करोड़ लोगों को देना था रोजगार, उल्टे छीन ली युवाओं की नौकरियां : खड़गे
लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 
अफ्रीकी-अमेरिकी देशों में राजस्थान से निर्यात के अपार अवसर