जेईई मेन 2024: अब तक 1.75 लाख यूनीक कैंडिंडेट्स ने किए आवेदन

एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया जारी की जाती है

जेईई मेन 2024: अब तक 1.75 लाख यूनीक कैंडिंडेट्स ने किए आवेदन

ये ऐसे स्टूडेंट्स है, जिन्होंने पहले जनवरी सेशन के लिए आवेदन ही नहीं किया था। आवेदन की अंतिम तिथि 2 मार्च है। पूर्व घोषित तिथियों के अनुसार परीक्षा शहरों की घोषणा मार्च के तीसरे सप्ताह में की जाएगी।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दूसरे सेशन की आवेदन प्रक्रिया जारी है, जिसमें अभी तक 1 लाख 75 हजार से अधिक नए यूनीक कैंडिडेट आवेदन कर चुके हैं। ये ऐसे स्टूडेंट्स है, जिन्होंने पहले जनवरी सेशन के लिए आवेदन ही नहीं किया था। आवेदन की अंतिम तिथि 2 मार्च है। पूर्व घोषित तिथियों के अनुसार परीक्षा शहरों की घोषणा मार्च के तीसरे सप्ताह में की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि के 3 दिन पहले डाउनलोड किए जा सकेंगे। सेशन के लिए 12 लाख 31 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था, अब जेईई-मेन के दोनों सेशन मिलाकर यूनीक कैंडिडेट की संख्या 14 लाख से अधिक हो चुकी है। ऐसे में इस वर्ष जेईई-मेन में बैठने वाले स्टूडेंट्स की संख्या गत 5 वर्षों के मुकाबले सर्वाधिक है। 

ये है आवेदन की गणित 
वर्ष 2023 में 11 लाख 62 हजार 398, वर्ष 2022 में 10 लाख 26 हजार 799, वर्ष 2021 में 10 लाख 48 हजार 12, वर्ष 2020  में 11 लाख 74 हजार एवं  वर्ष 2019 में 12 लाख 37 हजार 892 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कर आवेदन किया था।

दोनों ही आवेदन निरस्त किए जा सकते
ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने पूर्व में जेईई-मेन जनवरी के लिए आवेदन किया हुआ है, उन्हें पुराने आवेदन क्रमांक एवं पासवर्ड सहित लॉगइन कर आवेदन करना चाहिए, क्योंकि जनवरी परीक्षा देने के उपरान्त अपने पुराने आवेदन क्रमांक एवं पासवर्ड से ही आवेदन करना होता है। यदि एक विद्यार्थी जनवरी व अप्रैल दोनों सेशन के लिए अलग-अलग आवेदन क्रमांक से आवेदन करता है तो उसके दोनों ही आवेदन निरस्त किए जा सकते हैं। साथ ही इन विद्यार्थियों के दो आवेदन होने पर दो आल इंडिया रैंक जारी की जा सकती है, जिसमें विद्यार्थियों के आवेदन को लेकर संशय हो जाता है। ऐसे मामलों में एनटीए एक विद्यार्थी द्वारा किए गए मल्टीपल एप्लीकेशन को अनफेयर की श्रेणी में मानते हुए आवेदन निरस्त कर सकती है। ऐसे स्टूडेंट्स जिनका जनवरी जेईई-मेन में एनटीए स्कोर अपेक्षानुसार नहीं है, उन्हें आवश्यक रूप से दूसरे सेशन के लिए आवेदन करना ही चाहिए, क्योंकि दोनों परीक्षाएं देने पर उनके उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया जारी की जाती है।

Post Comment

Comment List

Latest News