पलक झपकते नशेड़ी उड़ा रहे एसी आउटर

जेडीबी में स्मैकचियों का आतंक : अब तक कॉलेज से सात आउटर हो चुके चोरी

पलक झपकते नशेड़ी उड़ा रहे एसी आउटर

दोनों महाविद्यालयों में रात्रि सुरक्षा गार्ड होने के बावजूद घटनाएं हो रहीं हैं।

कोटा। कोटा संभाग के सबसे बड़े गर्ल्स कॉलेज जेडीबी में स्मैकचियों ने आतंक मचा रखा है। 4 साल में अब तक कॉलेज से 7 एयरकंडीशनर मशीन के आउटर चोरी हो चुके हैं। जिससे सरकार को लाखों का नुकसान हुआ। कहीं सुरक्षा दीवारें टूट रहीं तो कहीं सड़क से दीवार की ऊंचाई कम होने से चोर बेधड़क अंदर घुस वारदात को अंजाम दे रहे हैं। जबकि, दोनों महाविद्यालयों में रात्रि सुरक्षा गार्ड होने के बावजूद घटनाएं हो रहीं हैं। हालांकि, चोरी की बढ़ती वारदातों के चलते कॉलेज प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से बाहर दीवारों पर लगे सभी 12 आउटर्स को अंदर करवा दिए हैं। जिससे मेंटिनेंस का खर्चा जरूर बढ़ा लेकिन संसाधन सुरक्षित हो गए। जेडीबी साइंस कॉलेज के बाद राजकीय कला कन्या महाविद्यालय ने भी आउटर्स को सुरक्षित करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

वर्ष 2020 में 5 आउटर हुए चोरी
जेडीबी साइंस कॉलेज के स्टोर से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा 5 एयर कंडीशनर मशीनों के आउटर चोरी हुए हैं। जिसकी नयापुरा थाने में एफआईआर भी दर्ज करवाई गई लेकिन पुलिस न तो चोर पकड़ सकी और न ही वारदातों पर अंकुश लगा सकी। हालात यह हैं सभी मामलों में एफआर लग चुकी है। चोर आउटर्स में से तांबा, पीतल, कॉपर निकाल कर बेचते हैं। 

नए साल की शुरुआत में ही 2 आउटर चोरी
चोरी का सिलसिला लगातार चलता रहा लेकिन कॉलेज प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कदम नहीं उठाए गए। साल 2024 की शुरुआत में ही चोर वारदात को अंजाम दे गए। 4 जनवरी की रात जेडीबी साइंस कॉलेज के ज्ञान केंद्र के बाहर लगे दो एसी के आउटर चोरी हो गए। जबकि, यहां सुरक्षा गार्ड भी तैनात थे। इसके बावजूद चोर वारदात कर गए। इसी रात को गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज को भी स्मैकचियों ने निशाना बनाया और 2 टन का आउटर खोल चोरी कर ले जाने लगे लेकिन सुरक्षा गार्ड की सतर्कता व गश्त कर रही पुलिस की मदद से चोर धरे गए। 

आर्ट्स कॉलेज की टूटी सुरक्षा दीवारें
जेडीबी परिसर में संचालित राजकीय कला कन्या महाविद्यालय की जगह-जगह से सुरक्षा दीवार टूटी हुई है। नवज्योति मौके पर पहुंची तो हालात चौंकाने वाले थे। आर्ट्स कॉलेज की बाउंड्री सरस्वती कॉलोनी बारां रोड व आकाशवाणी कॉलोनी की तरफ से कई जगहों से टूटी हुई हैं। जहां से चोर कॉलेज में प्रवेश कर जाते हैं। हालांकि, अभी तक आर्ट्स कॉलेज में चोरी नहीं हुई है। लेकिन, चोर यहां से होते हुए साइंस कॉलेज में पहुंचते हैं, जहां पिछले 4 सालों में 7 आउटर चोरी हो चुके हैं। 

Read More आलोक राज बोले,: बोनस नंबर देने के लिए छात्रों ने किया फोन, मेरी कॉल रिकॉर्डिंग की वायरल

तीन फीट ऊंची दीवार फांद रहे चोर
जेडीबी साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अजय विक्रम सिंह चंदेल ने बताया कि बारां रोड स्थित सरस्वती कॉलोनी की तरफ साइंस कॉलेज की दीवारों की ऊंचाई काफी कम है। वर्तमान में दीवार की ऊंचाई करीब 3 फीट ही है। ऐसे में रात को चोर कूदकर कॉलेज में प्रवेश कर जाते हैं। महाविद्यालय के पिछले हिस्से में घने पेड़-पौधे होने के कारण अंधेरा रहता है। जिसकी वजह से रात को गश्त करते चौकीदारों को दिखाई नहीं देते और मौका देखकर वारदात को अंजाम दे जाते हैं। हमने यूआईटी को पत्र लिख दीवारें ऊंची करवाकर कांटेदार फेंसिंग करवाने का आग्रह किया है। 

Read More आईजी की फाइव स्टार टीमें : साइक्लोनर, टोरमाडो और तीसरी आंख जैसी पांच टीमों से अपराध और अपराधी पर कसा शिकंजा

अन्दर करवाए 12 आउटर
मैरे ज्वाइन करने से पहले एसी के आउटर्स चोरी होने की घटनाएं हुई थी। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से हमने एसी के 12 आउटर्स को अंदर करवा दिए हैं। दीवारों पर लगे आउटर्स को खुलवाकर प्रशासनिक भवन के कोरिडोर तथा कक्षाओं की गैलरी में लगवाए हैं। वहीं, कॉलेज की दीवारें ऊंची करवाने के लिए यूआईटी को पत्र लिखा है। इंजीनियर को मौका मुआयना भी करवा चुके हैं। उन्होंने चुनाव के बाद काम शुरू करने को कहा है। ऐसे में सुरक्षा गार्ड को रात्रि गश्त के दौरान मुस्तैद रहने के लिए पाबंद किया है। 
- अजय विक्रम सिंह चंदेल, प्राचार्य जेडीबी साइंस कॉलेज

Read More 3 अवैध कॉलोनीयों एवं सड़क सीमा के अतिक्रमण किए ध्वस्त

ग्रिल करवाकर सुरक्षित करेंगे आउटर्स
हमारे पास 8 एयरकंडीशनर हैं। इनमें 4 को अंदर कोरिडोर या गैलरी में लगवा रहे हैं। वहीं, जो आउटर्स बिल्डिंग के अंदर नहीं आ सकते उन्हें बाहर दीवार पर लोहे की एंगलों का जाल बनाकर सुरक्षित करेंगे। इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। वहीं, जिला कलक्टर को पत्र भेज दीवारों के टूटने के मामले से अवगत कराया है। संसाधनों की सुरक्षा के लिए पुख्ता कदम उठाए जा रहे हैं। 
- प्रो. सीमा चौहान, प्राचार्य, राजकीय कला कन्या महाविद्यालय

Post Comment

Comment List

Latest News

जानिए राजकाज में क्या है खास जानिए राजकाज में क्या है खास
सूबे के नवाबों के शहर के पास नमोजी ने टॉप गियर को लेकर अपना मुंह क्या खोल दिया, कई भाई...
गुटखा, बीड़ी-सिगरेट को स्मारकों में नो एंट्री; टूरिस्ट गाइड एसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा
आम अभी ‘आमजन’ की पहुंच से दूर, दशहरी आम की आवक शुरू, लेकिन अभी भाव अधिक
केंद्रीय बस स्टैंड पर महिला कर्मियों की निगरानी के लिए ‘तीसरी आंख’
प्रदेश भाजपा नेता अब दूसरे राज्यों में भाजपा की जीत में जुटे
मोदी का नेहा हत्याकांड के मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला, कानून-व्यवस्था में विफलता के लिए सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना की 
पीसीसी में पसरा सन्नाटा, कांग्रेस नेता जिलों में व्यस्त