परेशानी: पानी के लिए महिलाओं को करना पड़ रहा रतजगा

नलकूप खराब तो पानी की टंकियां पड़ी नकारा

परेशानी: पानी के लिए महिलाओं को करना पड़ रहा रतजगा

गर्मी से पहले ही गहराने लगा है पेयजल संकट ।

राजपुर। आदिवासी अंचल क्षेत्र में गर्मी का असर बढ़ने से पहले ही पानी का संकट गहराने लगा है। इसके चलते लोगों को पेयजल के लिए रात्रि के समय अभी से मशक्कत करनी पड़ रही है। नलकूप और पानी की टंकियां नकारा पड़ी हुई है। लोगों को अभी से पानी के लिए रतजगा करना पड़ रहा है। अभी से पानी की मारामारी शुरू हो गई है तो आने वाले मई, जून के दिनों में पानी की क्या स्थिति होगी। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है। राजपुर सहरिया बस्ती, खांडा सहरोल, लालकाकरी,रानीपुरा डैम, आनंदपुर कॉलोनी,बडारा,बीचि,बैठ, कलोनी,मामोनी सहरिया बस्ती, खिरिया सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या अभी से विकट रूप धारण करती जा रही है। इस बार बारिश कम होने के कारण नदी, तालाब सूखने के कगार पर हैं। भू-जल स्तर गिरने लगा है। ऐसे में लोगों के लिए पानी का संकट भी बढ़ता जा रहा है। 

एक दिन छोड़कर एक दिन मिल रहा पानी
कई स्थानों पर तो एक दिन छोड़कर एक दिन नल सप्लाई हो रही है। कई ग्रामीण इलाकों में समय पर बिजली नहीं पहुंच रही है क्योंकि खेतों में गेहूं, सरसों की फसल पकी हुई खड़ी है। ऐसे में दिन में लाइट का तार टूटने से स्पार्किंग होने से आगजनी की घटना घटित हो जाती है इसके चलती ग्रामीण क्षेत्र की दिन में बिजली सप्लाई बंद रहती है। कई स्थानों पर गिनी चुनी ट्यूबवेल संचालित हो रहे हैं जो लाल पानी देने लगी है तो कई स्थानों पर ट्यूबवेल चलते-चलते पानी छोड़ रही है ऐसे में पानी को लेकर महिलाएं परेशान हो रही हैं। जितेंद्र, रोहित, आदि ने बताया कि राजपुर में बिना किसी सूचना के नल सप्लाई का समय बदल दिया है दो दिन में नल सप्लाई दी जा रही है। ऐसे में लोगों के लिए पानी की समस्या अभी से सताने लगी है तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रजवंती, गुमानदे, जयोति, भूरिया , रामदुलारी ने बताया कि कई स्थानों पर ट्यूबवेल और हेडपंप खराब पड़े हुए हैं। 

पानी की टंकी नकारा,नहीं हुई मरम्मत
वहीं पानी की टंकी नकारा पड़ी हुई है। इनकी मरम्मत नहीं कराई गई है। ऐसे में पानी की समस्या अभी से लोगों के लिए सिरदर्द बनती जा रही हैं। लोगों ने क्षेत्र में खराब पड़े नलकूपों और नाकारा पानी टंकियां की मरम्मत करवाने की मांग की है ताकि आने वाले गर्मी के दिनों में लोगों को पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़े। पानी की समस्या का समाधान प्रशासन को पहले से ही करना चाहिए ताकि लोगों को गर्मी के दिनों में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

समस्या का समाधान नहीं होने पर करेगें प्रदर्शन
ग्रमाीण मनोज, नारायण ने बताया कि अगर पानी की समस्या को लेकर प्रशासन ने गंभीरता नहीं दिखाई तो आने वाले गर्मी के दिनों में लोगों को पानी की जद्दोहद करते हुए धरना प्रदर्शन करने पड़ेंगे।  पहले ही पानी की समस्या को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं। 18 मार्च को बिजली, पानी की समस्या को लेकर समरानिया में भी कुछ देर के लिए महिलाओं ने प्रदर्शन किया था।

Read More कोटा में 1200 किसानों पर 4.50 करोड़ का कर्जा

इनका कहना है 
अभी ठीक तरीके से गर्मी की शुरूआत नहीं हुई है। उससे पहले ही लोगों के लिए पानी की समस्या जी का जंजाल बनती जा रही है। जिम्मेदार को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए।
- रितेश राठौर, समाजसेवी, खिरिया।

Read More मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत

इस वर्ष बारिश कम होने के कारण नदी तालाब में पानी की आवक कम है। भू-जल स्तर दिनों दिन गिरता जा रहा है। अभी से पानी की किल्लत शुरू हो गई है। गर्मी के दिनों में स्थिति और विकट हो जाएगी।  
- राहुल शिवहरे, ग्रामीण, मुंडियर।    

Read More प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान

सहरिया क्षेत्र में कई स्थानों पर नलकूप, हेडपंप , पानी की टंकियां नकारा पड़ी हुई है। इनको दुरुस्त नहीं करवाया गया है। समय रहते इनकी मरम्मत हो जाए तो गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से कुछ राहत मिलेगी।
- अखिलेश भार्गव, ग्रामीण, राजपुर।
    
पंचायत समिति के सभी ग्रामसेवकों के साथ बैठक हुई। जिसमें सभी से पानी की समस्या को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। जहां भी ट्यूबवेल, हेडपंप खराब है। उनको जल्द दुरुस्त करवा दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने भी पानी समस्या को लेकर सभी को समस्या समाधान के दिशा निर्देश जारी कर रखे हैं। किसी को पानी की समस्या को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा।
- दिवाकर मीणा, कार्यवाहक विकास अधिकारी, पंचायत समिति शाहाबाद।

Post Comment

Comment List

Latest News

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता की हत्या, नक्सलियों ने फैलाई दहशत छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता की हत्या, नक्सलियों ने फैलाई दहशत
वर्तमान में जोगा पोड़यिाम की पत्नी जनपद सदस्य है। दस वर्ष पहले इस दंपत्ति के पुत्र की भी नक्सलियों ने...
सरकार ने अटका दिए प्राइवेट स्कूलों के 22.50 करोड़
मोज़ेज सिंह ने गुनीत मोंगा के साथ किया कोलैब
घर का पूत कुंवारा डोले, पाड़ौसी का फेरा
ऑस्ट्रेलिया में एक विमान क्रैश, पायलट की मौत
पहले चरण के मतदान में अपनी हार सुनिश्चित देखते हुए मोदी ने कांग्रेस के घोषणा-पत्र को दिया महत्व : चिदंबरम 
बीएसएनएल ने कॉपर लैंडलाइन को FTTH में मुफ्त अपग्रेड करने के लिए दो नए किफायती प्लान लांच किए