भारत ने बांग्लादेश को तीस्ता प्रोजेक्ट में दिया मदद का ऑफर

विकास पर भी बारीकी से भारत की नजर है

भारत ने बांग्लादेश को तीस्ता प्रोजेक्ट में दिया मदद का ऑफर

बांग्लादेश के साथ चीन की बढ़ती सैन्य साझेदारी पर भी नजर रख रहा है। कॉक्स बाजार के पेकुआ में चीन द्वारा बनाए जा रहे एक पनडुब्बी बेस के विकास पर भी बारीकी से भारत की नजर है।

ढाका। भारत ने बांग्लादेश की तीस्ता इकोनॉमिक जोन प्रोजेक्ट में निवेश की इच्छा जाहिर की है। भारत की ओर से ये ऑफर ऐसे समय दिया गया है, जब चीन भी इस परियोजना को वित्तपोषित करने का इच्छुक है। ड्रेजिंग और विकास परियोजना में भारत की रुचि तीस्ता नदी बेल्ट को आर्थिक गतिविधि के क्षेत्र में बदलेगी। भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ढाका में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री हसन महमूद से मुलाकात कर कई मुद्दों पर चर्चा की है। तीस्ता भारत और बांग्लादेश के बीच एक प्रमुख नदी है, जो दोनों ओर बहती है। तीस्ता के अलावा भारत इस महीने होने वाले आतंकवाद विरोधी अभ्यास सहित बांग्लादेश के साथ चीन की बढ़ती सैन्य साझेदारी पर भी नजर रख रहा है। कॉक्स बाजार के पेकुआ में चीन द्वारा बनाए जा रहे एक पनडुब्बी बेस के विकास पर भी बारीकी से भारत की नजर है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने विनय क्वात्रा से मुलाकात के बाद कहा कि आप जानते हैं कि हमने तीस्ता पर एक बड़ा प्रोजेक्ट हाथ में लिया है। भारत इस परियोजना को वित्तपोषित करना चाहता है। इसे हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप लागू करना होगा क्योंकि हम अपनी जरूरतों को पूरा होते देखना चाहते हैं। क्वात्रा की इस यात्रा का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र सहित बांग्लादेश में चीन के बढ़ते प्रभाव की पृष्ठभूमि में जून या जुलाई में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की प्रस्तावित भारत यात्रा को अंतिम रूप देना था।

हसीना करेंगी भारत का दौरा
हसन महमूद ने कहा है कि पीएम हसीना निश्चित तौर पर भारत आएंगी। भारत और चीन में पहले दौरा करने के सवाल पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली और ढाका दूरी के हिसाब से पास-पास हैं। इससे संकेत मिलता है कि पीएम हसीना चीन से पहले भारत का दौरा करेंगी। सीमा पर हत्याओं के संबंध में हसन ने कहा कि सीमा पर हत्याओं को समाप्त करने के लिए सरकार और राजनीतिक स्तर पर इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है। हमने मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की है। हमने गैर-घातक हथियारों के इस्तेमाल पर जोर दिया है।

विनय क्वात्रा ने अपनी ढाका यात्रा के दौरान राजनीतिक और सुरक्षा, जल, व्यापार और निवेश, बिजली और ऊर्जा, रक्षा, कनेक्टिविटी और उप-क्षेत्रीय सहयोग सहित व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है। दोनों पक्षों ने भारत के माध्यम से नेपाल और भूटान से जलविद्युत आयात करने की प्रस्तावित योजना पर भी चर्चा की। उन्होंने भारत की यात्रा की योजना बना रहे बांग्लादेशियों के लिए वीजा प्रक्रिया को और आसान बनाने के तरीकों पर भी चर्चा की। पर्यटन, व्यवसाय और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए भारत की यात्रा करने वाले बांग्लादेशी नागरिकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।

Read More तुर्की में एक व्यक्ति ने किया चाकू से हमला, 2 लोगों की मौत

 

Read More भारत के साथ सीमा मुद्दों को राजनयिक तंत्र के माध्यम से हल किया जाएगा: ओली

Tags: teesta

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में