भारत ने बांग्लादेश को तीस्ता प्रोजेक्ट में दिया मदद का ऑफर

विकास पर भी बारीकी से भारत की नजर है

भारत ने बांग्लादेश को तीस्ता प्रोजेक्ट में दिया मदद का ऑफर

बांग्लादेश के साथ चीन की बढ़ती सैन्य साझेदारी पर भी नजर रख रहा है। कॉक्स बाजार के पेकुआ में चीन द्वारा बनाए जा रहे एक पनडुब्बी बेस के विकास पर भी बारीकी से भारत की नजर है।

ढाका। भारत ने बांग्लादेश की तीस्ता इकोनॉमिक जोन प्रोजेक्ट में निवेश की इच्छा जाहिर की है। भारत की ओर से ये ऑफर ऐसे समय दिया गया है, जब चीन भी इस परियोजना को वित्तपोषित करने का इच्छुक है। ड्रेजिंग और विकास परियोजना में भारत की रुचि तीस्ता नदी बेल्ट को आर्थिक गतिविधि के क्षेत्र में बदलेगी। भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ढाका में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री हसन महमूद से मुलाकात कर कई मुद्दों पर चर्चा की है। तीस्ता भारत और बांग्लादेश के बीच एक प्रमुख नदी है, जो दोनों ओर बहती है। तीस्ता के अलावा भारत इस महीने होने वाले आतंकवाद विरोधी अभ्यास सहित बांग्लादेश के साथ चीन की बढ़ती सैन्य साझेदारी पर भी नजर रख रहा है। कॉक्स बाजार के पेकुआ में चीन द्वारा बनाए जा रहे एक पनडुब्बी बेस के विकास पर भी बारीकी से भारत की नजर है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने विनय क्वात्रा से मुलाकात के बाद कहा कि आप जानते हैं कि हमने तीस्ता पर एक बड़ा प्रोजेक्ट हाथ में लिया है। भारत इस परियोजना को वित्तपोषित करना चाहता है। इसे हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप लागू करना होगा क्योंकि हम अपनी जरूरतों को पूरा होते देखना चाहते हैं। क्वात्रा की इस यात्रा का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र सहित बांग्लादेश में चीन के बढ़ते प्रभाव की पृष्ठभूमि में जून या जुलाई में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की प्रस्तावित भारत यात्रा को अंतिम रूप देना था।

हसीना करेंगी भारत का दौरा
हसन महमूद ने कहा है कि पीएम हसीना निश्चित तौर पर भारत आएंगी। भारत और चीन में पहले दौरा करने के सवाल पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली और ढाका दूरी के हिसाब से पास-पास हैं। इससे संकेत मिलता है कि पीएम हसीना चीन से पहले भारत का दौरा करेंगी। सीमा पर हत्याओं के संबंध में हसन ने कहा कि सीमा पर हत्याओं को समाप्त करने के लिए सरकार और राजनीतिक स्तर पर इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है। हमने मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की है। हमने गैर-घातक हथियारों के इस्तेमाल पर जोर दिया है।

विनय क्वात्रा ने अपनी ढाका यात्रा के दौरान राजनीतिक और सुरक्षा, जल, व्यापार और निवेश, बिजली और ऊर्जा, रक्षा, कनेक्टिविटी और उप-क्षेत्रीय सहयोग सहित व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है। दोनों पक्षों ने भारत के माध्यम से नेपाल और भूटान से जलविद्युत आयात करने की प्रस्तावित योजना पर भी चर्चा की। उन्होंने भारत की यात्रा की योजना बना रहे बांग्लादेशियों के लिए वीजा प्रक्रिया को और आसान बनाने के तरीकों पर भी चर्चा की। पर्यटन, व्यवसाय और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए भारत की यात्रा करने वाले बांग्लादेशी नागरिकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।

Read More  नेपाल में भूस्खलन से एक ही परिवार के 4 सदस्यों की मौत

 

Read More फिलीपींस में अनियंत्रित होकर पलटी बस, एक महिला की मौत

Tags: teesta

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव