लोकसभा चुनाव चौथा चरण : 21% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, 28 प्रतिशत करोड़पति

चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं

लोकसभा चुनाव चौथा चरण : 21% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, 28 प्रतिशत करोड़पति

कांग्रेस दोनों ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे 57 प्रतिशत उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने प्रत्याशियों द्वारा जमा किए चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होना है। इस चरण में मैदान में उतरे 1,710 में से 360 उम्मीदवारों (21 प्रतिशत) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे 57 प्रतिशत उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने प्रत्याशियों द्वारा जमा किए चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं।

11 उम्मीदवारों पर हत्या के मामले दर्ज
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 274 उम्मीदवारों पर गंभीर अपराधों में मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा 11 पर हत्या, 50 पर बलात्कार समेत महिलाओं के खिलाफ अपराध और 44 पर नफरती भाषण देने के मामले दर्ज हैं। इस चरण में भाजपा के 70 में से 40 और कांग्रेस के 61 में से 35 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के 3 में से 3 प्रत्याशियों पर मुकदमे दर्ज हैं।

476 उम्मीदवार करोड़पति
1,710 में से 476 (28 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनके पास एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है। भाजपा ने सबसे ज्यादा 70 में से 65 (93 प्रतिशत) करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। कांग्रेस के 61 उम्मीदवारों में से 92 प्रतिशत यानी 56 करोड़पति हैं। चौथे चरण में मैदान में उतरे हर उम्मीदवार की औसत संपत्ति 11.72 करोड़ रुपये है। जनता दल यूनाइटेड, शिवसेना (उद्धव), आरजेडी और टीडीपी के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं।

चंद्रशेखर के पास 5,700 करोड़ की संपत्ति
आंध्र प्रदेश से टीडीपी के डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उनके पास 5,705 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तेलंगाना से भाजपा के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी 4,568 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर है। 24 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है। 944 उम्मीदवार स्नातक, 66 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं और 644 उम्मीदवारों ने छठवीं से बारहवीं तक की पढ़ाई की है। 26 उम्मीदवार निरक्षर हैं।

Read More मदन राठौड़ होंगे भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष

 

Read More केजरीवाल की न्यायिक हिरासत अवधि 8 अगस्त तक बढ़ाई गई

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में