लोकसभा चुनाव चौथा चरण : 21% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, 28 प्रतिशत करोड़पति

चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं

लोकसभा चुनाव चौथा चरण : 21% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, 28 प्रतिशत करोड़पति

कांग्रेस दोनों ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे 57 प्रतिशत उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने प्रत्याशियों द्वारा जमा किए चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होना है। इस चरण में मैदान में उतरे 1,710 में से 360 उम्मीदवारों (21 प्रतिशत) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे 57 प्रतिशत उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने प्रत्याशियों द्वारा जमा किए चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं।

11 उम्मीदवारों पर हत्या के मामले दर्ज
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 274 उम्मीदवारों पर गंभीर अपराधों में मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा 11 पर हत्या, 50 पर बलात्कार समेत महिलाओं के खिलाफ अपराध और 44 पर नफरती भाषण देने के मामले दर्ज हैं। इस चरण में भाजपा के 70 में से 40 और कांग्रेस के 61 में से 35 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के 3 में से 3 प्रत्याशियों पर मुकदमे दर्ज हैं।

476 उम्मीदवार करोड़पति
1,710 में से 476 (28 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनके पास एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है। भाजपा ने सबसे ज्यादा 70 में से 65 (93 प्रतिशत) करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। कांग्रेस के 61 उम्मीदवारों में से 92 प्रतिशत यानी 56 करोड़पति हैं। चौथे चरण में मैदान में उतरे हर उम्मीदवार की औसत संपत्ति 11.72 करोड़ रुपये है। जनता दल यूनाइटेड, शिवसेना (उद्धव), आरजेडी और टीडीपी के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं।

चंद्रशेखर के पास 5,700 करोड़ की संपत्ति
आंध्र प्रदेश से टीडीपी के डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उनके पास 5,705 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तेलंगाना से भाजपा के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी 4,568 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर है। 24 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है। 944 उम्मीदवार स्नातक, 66 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं और 644 उम्मीदवारों ने छठवीं से बारहवीं तक की पढ़ाई की है। 26 उम्मीदवार निरक्षर हैं।

Read More सदन में अब नहीं चल पाएगी भाजपा की मनमानी: कांग्रेस

 

Read More Rahul Gandhi Press Conference: नीट का पेपर लीक हुआ, मोदी ने रूस-यूक्रेन की वार रूकवा दी लेकिन पेपरलीक नहीं रोक पाए

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव