फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करने वाले गिरोह पर कसा शिकंजा, गलत रूप से रजिस्टर्ड 21 वाहन जब्त

भौतिक सत्यापन कर आधार पर कार्रवाई की

फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करने वाले गिरोह पर कसा शिकंजा, गलत रूप से रजिस्टर्ड 21 वाहन जब्त

सूचना में अंकित रजिस्ट्रेशन नम्बरों के संबंध में वाहन पोर्टल से सूचना ली गई तो सामने आया कि कुछ वाहन पहले अरुणाचल प्रदेश एवं मणिपुर में रजिस्टर्ड हैं। 

जयपुर। एटीएस ने नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में वाहनों के फर्जी रजिस्ट्रेशन के बाद राजस्थान में ट्रांसफर किए गए 21 वाहनों को जब्त किया है। एटीएस एवं एसओजी एडीजी वीके सिंह ने बताया कि गोपनीय सूचना मिली कि अन्तर्राज्यीय गिरोह चोरी के वाहनों का मणिपुर एवं अरुणाचल प्रदेश के परिवहन कार्यालयों से फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट बनावाकर इस के आधार पर राजस्थान के परिवहन कार्यालयों से भी फर्जी तरीके से राजस्थान के रजिस्ट्रेशन नम्बर प्राप्त कर वाहनों को बेच रहे हैं। सूचना के अनुसार मणिपुर व अरुणाचल प्रदेश के कुछ वाहनों के रजिस्ट्रेशन नम्बरों का राजस्थान के रजिस्ट्रेशन नम्बरों पर स्थानान्तरण किया गया है। इस पर कार्रवाई करने के लिए डीआईजी एटीएस अंशुमन भौमिया के निर्देशन में एक टीम का गठन किया गया। टीम ने तकनीकी विश्लेषण एवं भौतिक सत्यापन कर आधार पर कार्रवाई की। सूचना में अंकित रजिस्ट्रेशन नम्बरों के संबंध में वाहन पोर्टल से सूचना ली गई तो सामने आया कि कुछ वाहन पहले अरुणाचल प्रदेश एवं मणिपुर में रजिस्टर्ड हैं। 

इनका जगतपुरा जयपुर आरटीओ ऑफिस में पुन: रजिस्ट्रेशन हुआ है। अरुणाचल प्रदेश व मणिपुर से ट्रांसफर कराने का कारण रजिस्ट्रेशन की ट्रांसफर हिस्ट्री में ड्यू टू माइगे्रटिंग अंकित है। इन संदिग्ध वाहनों के बारे में वाहन निर्माता कम्पनियों से निर्माण के बारे में जांच की गई, तो पता चला कि वाहन निर्माताओं ने संदिग्ध वाहनों का इंजन चेसिस नम्बर का निर्माण नहीं किया है। ऐसे में अपराधियों ने वाहनों पर फर्जी तरीके से इंजन-चेसिस नंबरों का इन्द्राज कर फर्जी दस्तावेज तैयार कर नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस संबंध में एटीएस की टीम गठित कर संबंधित वाहन निर्माता कम्पनियों से असली वाहन मालिकों की जानकारी जुटाई गई। 

ये हुए खुलासे
पिछले 10 वर्ष (2010 से नौ नवम्बर 2022 तक) में नार्थ-ईस्ट क्षेत्र (असम, अरुणाचल, मणिपुर राज्य) में रजिस्टर्ड कुल 3446 वाहन हैं, जो नार्थ-ईस्ट से राजस्थान में माइग्रेट होकर रजिस्टर्ड हुए हैं, जो 41 श्रेणी (मैक) के वाहन हैं। ये वाहन नॉर्थ ईस्ट के 50 आरटीओ से रजिस्टर्ड होने के बाद माइगे्रट होकर राजस्थान के 51 आरटीओ में रजिस्टर्ड हुए हैं। ऐसे कुल 3159 वाहन हैं। 

 

Read More Stock Market Update : फेड के ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार

Post Comment

Comment List

Latest News