जासूसी के आरोपी ब्रह्मोस के पूर्व वैज्ञानिक को उम्रकैद

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को देता था जानकारी

जासूसी के आरोपी ब्रह्मोस के पूर्व वैज्ञानिक को उम्रकैद

नागपुर में ब्रह्मोस के मिसाइल केंद्र के तकनीकी अनुसंधान खंड में कार्यरत अग्रवाल को 2018 में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के सैन्य खुफिया और आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने एक संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया था।

नागपुर (महाराष्ट्र)। नागपुर की जिला एवं सत्र अदालत ने पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) को संवेदनशील जानकारी मुहैया कराने के आरोपी ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) के एक पूर्व वैज्ञानिक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।   पूर्व बीएपीएल के इंजीनियर पर भारतीय दंड संहिता और सख्त ओएसए के विभिन्न प्रावधानों के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने चार साल तक बीएपीएल में काम किया था और उन पर आईएसआई को संवेदनशील तकनीकी जानकारी लीक करने का आरोप लगाया गया है। 

3,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया 
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एमवी देशपांडे ने अपने आदेश में पूर्व वैज्ञानिक निशांत अग्रवाल को आईटी अधिनियम की धारा 66 (एफ) और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम (ओएसए) की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत दंडनीय अपराध के लिए आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 235 के तहत दोषी ठहराया। उस पर 3,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है और ऐसा नहीं करने पर उन्हें तीन महीने के कठोर कारावास की सजा काटनी होगी। 

एटीएस ने 2018 में किया था गिरफ्तार
नागपुर में ब्रह्मोस के मिसाइल केंद्र के तकनीकी अनुसंधान खंड में कार्यरत अग्रवाल को 2018 में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के सैन्य खुफिया और आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने एक संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया था। ब्रह्मोस एयरोस्पेस, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के मिलिट्री इंडस्ट्रियल कंसोर्टियम (एनपीओ मशिनोस्ट्रोयेनिया) का संयुक्त उपक्रम है।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत
केंद्र सरकार से हमारा अनुरोध है कि आतंकवाद की समाप्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए। आतंकवाद से लड़ाई में पूरा...
पुलिस थाना महेश नगर जयपुर दक्षिण की बड़ी कार्रवाई, मोबाईल चोरी करने वाली खट-खट गैंग का पर्दाफाश
मणिपुर-त्रिपुरा में हिंसा की घटनाएं प्रायोजित : कांग्रेस
ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तहत विशेष प्रदर्शनी का आयोजन, स्टूडेंट्स ने भीलवाड़ा शाहपुरा की फड़ को प्रदर्शित
RU के छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन
Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 51.69 अंक उछला
मुख्यमंत्री के पिता चोटिल, बाथरूम में फिसलकर गिरे, जयपुर किया सकता है रैफर