सीवरेज सफाई के लिए आए लाखों के रोबोट बने शो पीस

ट्रायल के बाद नहीं हुआ उपयोग, आरयूआईडीपी ने खरीदे हैं दो रोबोट

सीवरेज सफाई के लिए आए लाखों के रोबोट बने शो पीस

करीब 88 लाख रुपए के दोनों रोबोट आरयूआईडीपी के पास ही शोपीस बनकर रखे हुए हैं।

कोटा ।  शहर में सीवरेज की पुरानी लाइनों के स्थान पर नई लाइनें डाली गई गई है। साथ ही उनके  मेन हॉल सफाई के लिए  आरयूआईडीपी द्वारा खरीदे गए लाखों के दो रोबोट ट्रायल के बाद से काम में ही नहीं आए।  जिससे वे शोपीस बनकर रह गए हैं।  पिछली कांग्रेस सरकार के समय में प्रदेश की  सभी नगर परिषदों व  नगर निगमों में  सीवरेज मेन हॉल सफाई का कार्य आधुनिक तकनीक व कम्प्यूटर सिस्टम से करने की योजना बनी थी। जिसके लिए हर नगर परिषद में एक और नगर निगमों में दो-दो रोबोट खरीदे गए। ये रोबोट आरयूआईडीपी के माध्यम से खरीदे गए थे।  निगम कोटा उत्तर व दक्षिण के लिए भी दो रोबोट खरीदे गए  थे। लकिन उनका उपयोग सिर्फ ट्रायल के तौर पर ही एक दो जगह पर किया गया। उसके बाद से अभी तक उनका उपयोग नहीं हुआ।  करीब 88 लाख रुपए के दोनों रोबोट आरयूआईडीपी के पास ही शोपीस बनकर रखे हुए हैं। 

कोटा में मेनुआल सफाई हुई बंद
कोटा में पहले जहां सीवरेज लाइन के मेन हॉल कीसफाई अक्सर मेनुअल श्रमिकों के माध्यम से करवाई जाती थी। जिसमें कई बार मेन हॉल में गैस लीकेज होने से कई श्रमिकों के दम घुटने व उनकी मौत होने तक की घटनाएं हो चुकी थी। जिन्हं देखते हुए उन्हें रोकने के लिए सरकार ने अब मेनुअल सफाई पर रोक लगा दी है। जिसके बाद से कोटा में सीवरेज के मेन हॉल की सफाई मेनुअल बंद कर दी गई। उसके स्थान पर अब यह काम मशीनों से किया जा रहा है। 

आरयूआईडीपी के पास ही हैं रोबोट
आरयूआईडीपी द्वारा खरीदे गए दोनों रोबोट फिलहाल उनके पास ही है। वे अभी तक नगर निगम को हैंड ओवर नहीं हुए हैं। जबकि विभाग द्वारा ये दोनों रोबोट नगर निगम को हैंड ओवर किए जाएंगे। जिससे उनके द्वारा इन रोबोट का उपयोग किया जा सकेगा। 

पिछली सरकार के समय में कोटा के लिए विभाग ने दो रोबोट खरीदे थे। उनका उपयोग कर 8 मीटर गहराई तक मेन हॉल की मात्र 20 मिनट में की जा सकती है। हालांकि इन रोबोट के आने के बाद अभी एक दो बार ही इनका उपयोग किया गया है। जबकि सफाई का काम इनके आने से पहले ही पूरा हो चुका है। अब भविष्य में इन्हें नगर निगम को हैंड ओवर कर दिया जाएगा। जिससे वे इनका उपयोग कर सकेंगे। हालांकि जिन जगह पर लाइनों में घुमाव अधिक होता है वहां आवश्यकता पड़ने पर मेनुअल भी सफाई करवाई जाती है। लेकिन उसके लिए पूरी सावधानीव तैयारी की जाती है।  
- राकेश गर्ग, अधीक्षण अभियंता आरयूआईडीपी

Read More रेजीडेन्ट डॉक्टर हड़ताल समाप्त: मुद्दे वही, लेकिन क्या फिर नहीं होगी हड़ताल?

कोटा में सीवरेज के मेन हॉल मेनुअल सफाई का काम बंद कर दिया है। अब यह काम मशीनों से ुकिया जा रहा है। नगर निगम के पास पर्याप्त सीवरेज मशीनें  है। अलग-अलग लीटर के हिसाब से उनका उपयोग किया जाता है। वैसे सीवरेज लाइनों की सफाई आरयूआीडीपी द्वारा संवेदक के माध्यम से ओ एण्ड एम के माध्यम से 10 साल का ठेका दिया हुआ है। नगर निगम पुरानी लाइनों व सेफ्टी टैंक की सफाई करवाता है। अभीतक विभाग ने रोबोट निगम को हैंड ओवर नहीं किए हैं।  सीकर के फतहपुर में एक दिन पहले सीवरेज टैंक कीसफाईके दौरान तीन श्रमिकों कीमौत काजो मामला हुआ है।उसी तरह केहादसे पहले कोटा में भी हो चुके है। उसे रोकने के लिए ही यहां मेनुअल सफाई बंद कर दी है।  
-अजय बब्बर, सहायक अभियंता व प्रभारी गैराज नगर निगम कोटा उत्तर 

Read More कार के काली फिल्म चढ़ी है तो हो जाइए सावधान: पुलिस ने 22 दिन में किए 659 कारों के चालान

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान उपचुनाव: शेखावाटी क्षेत्र की दुश्मन है कांग्रेस, यमुना जल समझौते को रद्द करने की थी प्लानिंग: भजनलाल राजस्थान उपचुनाव: शेखावाटी क्षेत्र की दुश्मन है कांग्रेस, यमुना जल समझौते को रद्द करने की थी प्लानिंग: भजनलाल
कांग्रेस के समय मेवात में साइबर क्राइम था चरम पर, हमने साइबर ठगों की तोड़ी कमर
AU Small Finance Bank: मुनाफा 42 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 571 करोड़ रुपए तक पहुंचा
कांग्रेस प्रत्याशी सिंबल लेने पहुंचे पीसीसी मुख्यालय, संगठन ने किया जीत का दावा
RBI@90 Quiz: राजस्थान का राज्य स्तरीय राउंड के विजेता घोषित
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने की जम्मू-कश्मीर विधान सभा चुनावों की समीक्षा बैठक
कांग्रेस प्रत्याशियों ने गोविंद डोटासरा से की मुलाकात, टिकट के लिए व्यक्त किया आभार 
उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे