SMS College में बोन एंड सॉफ्ट टिशु ट्यूमर सर्जरी के लिए डेडीकेटेड ऑपरेशन थिएटर शुरू

SMS College में बोन एंड सॉफ्ट टिशु ट्यूमर सर्जरी के लिए डेडीकेटेड ऑपरेशन थिएटर शुरू

अब मरीजों का तेजी से इलाज हो पाएगा एवं सवाई मानसिंह हॉस्पिटल ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी की दिशा में एक मॉडल सेंटर बनेगा। इस सुविधा के साथ एसएमएस अस्पताल देश के चुनिंदा अस्पतालों में शामिल हो जाएगा।

जयपुर। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में बोन एंड सॉफ्ट टिशु ट्यूमर सर्जरी (ऑर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी) के लिए डेडीकेटेड ऑपरेशन थिएटर शुरू किए गए हैं। प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉक्टर दीपक माहेश्वरी ने बताया कि बोन एंड सॉफ्ट टिशु टयूमर सर्जरी उत्तर भारत के चुनिंदा इंस्टिट्यूट में ही होती है। पिछले कुछ समय में ही ऑर्थोपेडिक विभाग द्वारा ऑर्थो ओंको सर्जरी में विशिष्ट कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं, जिसके कारण राजस्थान ही नहीं अपितु पंजाब, गुजरात, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल आदि राज्यों सहित नेपाल एवं बांग्लादेश के मरीज भी बोन टयूमर सर्जरी के लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज में आने लगे हैं। इस नई सुविधा से बोन कैंसर के मरीजों को त्वरित इलाज मिल पाएगा, साथ ही ऑर्थोपेडिक्स की एक नई सुपर स्पेशलिटी डेवेलप होगी। रेजिडेंट डॉक्टर्स को भी ऑर्थोपेडिक्स की एक नई सुपर स्पेशलिटी में ट्रेनिंग करने का मौका मिलेगा। राज्य सरकार एवं एसएमएस मेडिकल कॉलेज की कीर्ति और बढ़ेगी एवं आम जनता को निःशुल्क, सुलभ एवं गुणवत्ता पूर्वक बोन कैंसर चिकित्सा उपलब्ध होगी।

विभाग अध्यक्ष डॉक्टर आर.सी. बंसीवाल ने बताया की विभाग में राजस्थान राज्य में सर्वप्रथम जनवरी 2017 में ऑर्थोपेडिक ओंको क्लीनिक की स्थापना हुई थी, उसके बाद इस तरह की सर्जरी में तेजी से वृद्धि हुई है। पिछले 10 सालों से ऑर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी सर्जरी में एक्स्ट्रा कॉर्पोरेयल रेडियोथेरेपी एवं रैम्प्लांटेशन, लिक्विड नाइट्रोजन, टोटल फीमर रिप्लेसमेंट, एल्बो इंडोप्रोस्थेसिस, बोन ट्यूमर्स की मिनिमल इनवेसिव सर्जरी, पेल्विक ट्यूमर जैसी सर्जरी शुरू होने के कारण पूरे राजस्थान एवं नजदीकी राज्यों से पेशेंट का भार बड़ा है एवं इन नई डेडीकेटेड ऑपरेशन थिएटर से मरीज का इलाज तेजी से हो पाएगा।

एसएमएस अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर सुशील भाटी ने बताया की बोन कैंसर के मामले इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं एवं सभी कैंसर के साथ इसमें भी नई विधाएं डेवलप हुई हैं। राजस्थान में इस तरह की सर्जरी मेडिकल कॉलेज में सिर्फ जयपुर में ही उपलब्ध है, इस कारण मरीजों की भीड़ के कारण मरीज को असुविधा हो रही थी। अब मरीजों का तेजी से इलाज हो पाएगा एवं सवाई मानसिंह हॉस्पिटल ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी की दिशा में एक मॉडल सेंटर बनेगा। इस सुविधा के साथ एसएमएस अस्पताल देश के चुनिंदा अस्पतालों में शामिल हो जाएगा।

अस्पताल प्रवक्ता डॉक्टर मनीष अग्रवाल ने बताया कि नई डेडीकेटेड ऑपरेशन थिएटर की सुविधा से ऑर्थोपेडिक ओंकोलॉजी सर्जरी में और भी बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। उनका कहना है कि इस प्रकार की सुविधा से सर्जरी की सफलता दर में वृद्धि होगी और मरीजों को शीघ्र स्वस्थ होने में मदद मिलेगी। डॉक्टर अग्रवाल ने यह भी बताया कि नए ऑपरेशन थिएटर में अत्याधुनिक उपकरण और तकनीक का उपयोग किया जा रहा है, जिससे मरीजों को उच्चतम स्तर की चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जा सकेगी। इस सुविधा से एसएमएस मेडिकल कॉलेज राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान और मजबूत करेगा।

Read More जेईई मेन की जल्द जारी होगी परीक्षा तिथियां 

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे
पार्टी ने  विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में किसी भी सीट पर उम्मीदवार खड़ा नहीं करने का निर्णय लिया...
सीवरेज सफाई के लिए आए लाखों के रोबोट बने शो पीस
पाकिस्तान में सुरक्षाबलों ने चलाया सैन्य अभियान, भीषण फायरिंग में 9 आतंकवादियों को किया ढेर
रिलायंस डिजिटल के इलेक्ट्रॉनिक्स फेस्टिवल के साथ मनाए जश्न
Gold & Silver Price: चांदी 1800 रुपए और सोना 500 रुपए सस्ता
आगरा एयरपोर्ट को बम उड़ाने की धमकी, CISF ने दर्ज कराया मुकदमा
राजस्थान: सरकार का कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी