लघु एवं सीमान्त कृषकों को 26 लाख नि:शुल्क बीज मिनिकिट वितरण

बीज मिनिकिट के बैगो पर नि:शुल्क टैग मार्किंग है

लघु एवं सीमान्त कृषकों को 26 लाख नि:शुल्क बीज मिनिकिट वितरण

कृषकों द्वारा आवेदन करने पर प्राप्त आवेदनों को कमेटी के समक्ष प्रस्तुत कर कृषकों का चयन किया जा रहा है, जिसका रिकॉर्ड सम्बन्धित कृषि पर्यवेक्षक द्वारा रखा जायेगा।

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की बजट घोषणा की अनुपालना में कृषि विभाग द्वारा प्रमुख खरीफ फसलों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए खरीफ 2024 में कृषकों को ज्वार, बाजरा, मूंग, मोठ एवं मक्का की उन्नत किस्मों के बीज मिनिकिटों का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। 

कृषि आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी ने बताया कि प्रदेश के 12 लाख किसानों को मक्का, आठ लाख को बाजरा, चार लाख को मूंग और एक-एक लाख कृषकों को ज्वार व मोठ बीज के मिनिकिट वितरित किये जा रहे है। बीज मिनिकिट के बैगो पर नि:शुल्क टैग मार्किंग है। 

उन्होंने बताया कि बाजरा मिनिकिट 1.5 किग्रा का, ज्वार, मोठ व मूंग मिनिकिट चार किग्रा का और मक्का मिनिकिट पांच किग्रा वजन का है। जिनका वितरण अनुसूचित जाति व जनजाति, लघु व सीमान्त और महिला कृषकों को सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सरपंच, एक महिला वार्ड पंच, एक अनुसूचित जाति या जनजाति के वार्ड पंच व कृषि पर्यवेक्षक की कमेटी द्वारा किया जा रहा है। सम्बन्धित संयुक्त निदेशक कृषि जिला परिषद द्वारा समस्त कृषकों को मिनिकिट वितरण कार्यक्रम की जानकरी विभागीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों, कृषक गोष्ठियों और किसान सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जा रही है। 

उन्होंने बताया कि कृषकों को मिनिकिट का वितरण राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार कार्ड के माध्यम से ऑन-लाईन किया जा रहा है। एक पात्र कृषक परिवार को एक बीज मिनिकिट ही वितरित किया जायेगा। कृषकों द्वारा आवेदन करने पर प्राप्त आवेदनों को कमेटी के समक्ष प्रस्तुत कर कृषकों का चयन किया जा रहा है, जिसका रिकॉर्ड सम्बन्धित कृषि पर्यवेक्षक द्वारा रखा जायेगा।

Read More मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मेन गेट का काऊ कैचर सालों से खराब

Post Comment

Comment List

Latest News

मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश  मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश 
राज्य में मानसून के चलते हो रही भारी बारिश को देखते हुए, स्थानीय निकाय विभाग (डीएलबी) ने सभी अधिकारियों को...
शिक्षकों की विभिन्न मांगो को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने की निदेशक माध्यमिक शिक्षा से वार्ता
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 900 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए महंगा
जयपुर सहित कई जिलों में मानसून ने पकड़ा जोर, आज और कल भी मेहरबान रहेगा मानसून
Bureaucracy की कतार में लगकर काम की पर्ची कटवा रहे जनप्रतिनिधि: डोटासरा
जिला कलेक्टर ने समेल ग्राम में चारागाह विकास कार्य का किया अवलोकन
अधिकारी आमजन की समस्याओं का समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर देवेंद्र कुमार