पाकिस्तान, अफगानिस्तान में मिले पोलियो के मरीज: 30 जून राजस्थान में एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को सुरक्षा चक्र मिलेगा

2011 के बाद पोलियो का कोई भी मरीज नहीं मिला है

पाकिस्तान, अफगानिस्तान में मिले पोलियो के मरीज: 30 जून राजस्थान में एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को सुरक्षा चक्र मिलेगा

चिकित्सा विभाग के आरसीएच डायरेक्टर, डॉक्टर सुनीत राणावत ने बताया कि इस दिन प्रदेश भर में 65,000 पोलियो बूथों पर 70000 से ज्यादा चिकित्सा कर्मी लगाए गए हैं।

जयपुर। भारत के पड़ोसी देश और राजस्थान की बॉर्डर से सटे पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के चार-चार मरीज मिलने के बाद राजस्थान में चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है।

पाकिस्तान से भारत में और हमारे यहां से पाकिस्तान में लोगों की आवाजाही के चलते राजस्थान में टीकाकरण से वंचित बच्चों पर पोलियो का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में 30 जून को चिकित्सा विभाग प्रदेशभर में अभियान चलाकर एक करोड़ सात लाख बच्चों को पोलियो के खिलाफ सुरक्षा चक्र प्रदान करने जा रहा है ।

चिकित्सा विभाग के आरसीएच डायरेक्टर, डॉक्टर सुनीत राणावत ने बताया कि इस दिन प्रदेश भर में 65,000 पोलियो बूथों पर 70000 से ज्यादा चिकित्सा कर्मी लगाए गए हैं। ये चिकित्सा कर्मी एक-एक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने का काम करेंगे, जो बच्चे बूथ पर जाकर पोलियो की दवा लेने से छूट जाएंगे। उन्हें दूसरे दिन घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि देश में 2011 के बाद पोलियो का कोई भी मरीज नहीं मिला है। वही राजस्थान में वर्ष 2009 में दोसा जिले में पोलियो का अंतिम केस मिला था। इसके बाद राजस्थान पोलियो मुक्त हो चुका है लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के मरीज मिलने के बाद प्रदेश में सावधानी बरतनी जरूरी है। इसलिए पोलियो की दवा पिलाने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

Read More दस किमी सड़क के निर्माण में देरी, खुदाई करके भूले जिम्मेदार

Post Comment

Comment List

Latest News