दुर्दशा का शिकार नाहरगढ़ आंगनबाड़ी केंद्र

चारों तरफ कचरे और कीचड़ का अंबार

दुर्दशा का शिकार नाहरगढ़ आंगनबाड़ी केंद्र

गोद में उठाकर बच्चे को लेकर आते हैं, गंदगी में गिर जाते है मासूम।

नाहरगढ़। नाहरगढ़ में बस स्टैंड चौराहे के पास बने किसान सेवा केंद्र पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्र इन दिनों दुर्दशा का शिकार बना हुआ है। चारों तरफ कचरे का अंबार लगा हुआ है। छोटे बच्चे जो आंगनबाड़ी केंद्र में आते हैं। उनको गोद में उठाकर लाया जाता है नहीं तो बच्चे कचरा और कीचड़ में फंस जाते हैं। अधिकतर बच्चे तो कीचड़ में गिर भी जाते हैं। ग्राम पंचायत से इसकी सफाई करवाने के लिए भी कह दिया है। मगर पंचायत में किसी के कान पर जूं तक नहीं रेगती। आंगनबाड़ी के उच्च अधिकारियों को भी इस गंदगी के बारे में लिखित में बताया गया, मगर उन्होंने भी इस पर कोई गौर नहीं किया। 

आंगनबाड़ी के सामने की नालियां भी हो चुकी बंंद
आंगनबाड़ी के सामने जो दुकाने व मकान बने हुए हैं। वहां की नालियां बिल्कुल बंद हो चुकी है। उनमें कई महीनो से सफाई नहीं हुई है। जिससे नालियों का पानी सड़क पर होकर बहता रहता है आंगनबाड़ी के सामने के मैदान में जो पानी भरा रहता  है उसकी एकमात्र गली है। जिसकी कभी सफाई नहीं करवाई जाती। जिससे दुकानों और मकान में बरसात का पानी भर जाता है। पीड़ित दिनेश कुशवाहा ने बताया कि इस संबंध में सरपंच  को भी कई बार अवगत करवा दिया है मगर किसी ने इनकी समस्या का समाधान नहीं किया। अगर पानी की निकासी सही तरीके से नहीं करवाई गई तो आसपास के मकान और दुकानों में पानी रिसकर गिरने की संभावना है। जिससे बड़ी दुर्घटना हो सकती है। आंगनबाड़ी केंद्र के सामने जो गंदगी हो रही है। उस पर ध्यान नहीं दिया गया तो नन्हें नौनिहाल भारी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। 

बारिश के समय हमें पलगों पर बैठकर खाना बनाना पड़ता है। कमरे में एक-एक फिट पानी भर जाता है। 
- दिनेश कुशवाहा, पीड़ित। 

हमने इस संबंध में उच्च अधिकारियों से बात की है वह कैंप लगते हैं। वहां पर एप्लीकेशन भी दी है, मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। 
- मोबिन सदर, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक। 

Read More भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग में 33 प्रतिशत इजाफा हुआ

हमने हमारी पर्यवेक्षक को इस संबंध में कई बार सूचना दी है। 
- राधा रानी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता। 

Read More Spiritual Walk : मंदिरों की संस्कृति की तरफ लौटने का आह्वान 

इनका कहना है 
पंचायत में किसी तरह का बजट नहीं है। पहले भी एक दो जगह सफाई करवाई थी। उसका भी अभी तक बजट पास नहीं हुआ। इस वजह से यह सफाई नहीं करवा सके। 
- सोहनलाल सहरिया, सरपंच, ग्राम पंचायत नाहरगढ़। 

Read More Pollution and plastic free state के लिए संकल्पित राज्य सरकार

Post Comment

Comment List

Latest News