थोड़ी सी बारिश और चौराहों पर जाम, परेशान अवाम

बरसात से बचने के लिए फ्लाई ओवर व अंडरपास के नीचे खड़े कर रहे वाहन

थोड़ी सी बारिश और चौराहों पर जाम, परेशान अवाम

बरसात में इधर-उधर वाहन खड़े होने से ट्रैफिक जाम की समस्या होना बड़ी समस्या है।

कोटा। मानसून का सीजन शुरू होने के साथ ही शहर में बरसात का दौर भी लगातार चल रहा है। शहर में दो दिन से हो रही बरसात से जहां सड़कों पर पानी भर गया है। वहीं चौराहों पर जाम भी लगने लगा है। मानसून में पहली बार शुक्रवार को सुबह से रात तक दिनभर बरसात का दौर चला।  रिमझिम से हुई बरसात की शुरुआत दिन में कई बार तेज भी हुई। तेज बरसात होने से मेन रोड पर पानी भर गया। वहीं अंडरपास व चौराहों पर भी पानी हो पानी हो गया।  बरसात के कारण शहर में कई जगह पर सड़कों पर हुए गड्ढ़ों में पानी भर गया। ऐसे में वाहनों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ा। अचानक आई बरसात से बचने के लिए कई लोग न तो रैन कोट लेकर निकले और न ही छाते। ऐसे में बरसात होने पर वे उससे बचने के लिए इधर-उधर छिपते रहे। बरसात होने पर विशेष रूप से दो पहिया वाहन चालक चौराहों पर फ्लाई ओवर व अंडरपास के नीचे वाहन खड़े कर खड़े हो गए। इनकी संख्या अधिक होने पर सड़कों से निकलने की जगह कम बची। जिससे वहां से निकलने वाले बड़े व चार पहिया वाहनों के आने पर वहां जाम के हालार बन गए। एरोड्राम अंडरपास पर वैसे ही एक तरफ का रास्ता बंद होने से वन वे ट्रैफिक चल रहा है। ऐसे में वहां रास्ते में वाहन खड़े करने से जाम लग गया। जैस-तैसे वाहन निकालने का प्रयास किया तो वाहन रैंग-रैग कर निकले। जिससे घोड़ा चौराहे से लेकर धानमंडी चौराहे तक जाम लगा रहा। दिन में इस तरह की समस्या का कई बार लोगों को सामना करना पड़े। यही स्थिति छावनी फ्लाई ओवर के नीचे रही। यहां सामान्य तौर पर ही चारों तरफ से अस्त-व्यस्त वाहनों के कारण जाम की समस्या रहती है। वहीं शुक्रवार को बरसात होने पर बड़ी संख्या में लोग फ्लाई ओवर के नीचे दो पहिया वाहन खड़े कर इधर-उधर हो गए। जिससे वहां दिन में कई बार जाम लग गया। केशवपुरा चौराहा, मोदी कॉलेज तिराहा, कॉमर्स कॉलेज चौराहा, इंदिरा गांधी सर्किल, ’वाला  तोप रोड, विज्ञान नगर चौराहा समेत शहर में कई जगह पर इस तरह के हालात बने।  गोबरिया बावड़ी अंडरपास,अनंतपुरा फ्लाई ओवर के नीचे भी लोगों के खड़े होने से जाम के हालात बने। घोड़े वाले बाबा चौराहे पर तो ट्रैफिक पुलिस के जवान मौजूद रहने से वे यातायात को नियंत्रित करते रहे उसके बाद भी दिन में कई बार जाम लगा। इधर मेन रोड पर लगे जाम से बचने के लिए कई वाहन चालक गली मोहल्लों से निकले तो वहां पहले से ही घरों के आगे खड़े वाहनों से अन्य वाहन चालकों को निकलने में परेशानी हुई। जिससे वहां भी जाम के हालात बने। वल्लभ नगर, सिंधी कॉलोनी समेत कई जगह पर यही स्थिति बनी। 

निचले इलाकों में भरा पानी
शहर में तेज और लगातार हो रही रिमझिम बरसात से मेन रोड के अलावा निचली बस्तियों और गली मोहल्लों में पानी भर गया। पुराने शहर के चंद्रघटा, हिरण बाजार, सब्जीमंडी, श्रीपुरा के अलावा नए शहर के विज्ञान नगर, अनंतपुरा, तलाब बस्ती, संतोषी नगर, नयापुरा स्थित वाल्मीकि बस्ती व खंड गांवड़ी में पानी भरने की समस्या रही। जबकि देवली अरब रोड समेत कई ऐसी कॉलोनियां जहां सड़क बनी हुई नहीं है वहां कीचड़ होने व पानी  भरने से लोगों को परेशानी हुई। 

ट्रैफिक व्यवस्था में हो सुधार
रामपुरा निवासी राजेन्द्र शर्मा का कहना है कि शहर में वैसे ही ट्रैफिक की समस्या है। बरसात में इधर-उधर वाहन खड़े होने से ट्रैफिक जाम की समस्या होना बड़ी समस्या है। जबकि अगले दो से तीन माह तक बरसात का दौर चलेगा। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जाना चाहिए। तलवंडी निवासी विनोद नायक का कहना है कि अभी तो जरा सी बरसात हुई है। उसमें ही यदि जाम लग रहा है तो यदि लगातार और तेज बरसात से सड़कों पर पानी ही पानी हो गया तो क्या हालात होंगे। उन हालातों से बचने के लिए पुलिस व प्रशासन को शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू करने के लिए चौराहों पर पुलिस के जवानों को तैनात करना होगा। इधर ट्रैफिक पुलिस के जवानों का कहना है कि चौराहों पर दिन के समय तो जवान रहने से वाहनों को सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है। लेकिन बरसात से बचने के लिए इधर-उधर लोग खड़े हो जाते हैं। जिससे वाहनों को निकलने पर कुछ समस्या हो जाती है। सभी जगह पर ऐसे लोगों को रोक पाना संभव नहीं है। 

Post Comment

Comment List

Latest News