लापरवाही: 6 महीने से नहीं हुई ग्राम पंचायत सांवतगढ़ में नालियों की सफाई

स्वच्छ भारत मिशन की उड़ रही धज्जियां,गंदा पानी भरने से आवाजाही में हो रही दिक्कत

लापरवाही:  6 महीने से नहीं हुई ग्राम पंचायत सांवतगढ़ में नालियों की  सफाई

हर गली मोहल्ले में सड़कों पर नाली का गंदा पानी भरा हुआ है। सीनियर सेकेंडरी स्कूल सांवतगढ़ के पास भी नाली का गंदा पानी भरा रहता है जिससे स्कूली बच्चों के साथ साथ शिक्षकों को भी बदबू से परेशान होना पड़ रहा है।

सांवतगढ़। हिंडोली तहसील की ग्राम पंचायत सांवतगढ़ मुख्यालय पर पिछले 6 महीने से नाली सफाई नहीं होने से ग्रामीणों का जीना मुश्किल हो गया है। नाली सफाई करवाने को लेकर ग्राम पंचायत प्रशासन बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। नाली सफाई नहीं होने के कारण सड़कों पर जगह-जगह गंदगी नजर आ रही है। नाली में इतनी गंदगी जमा हो गई है कि अब तो मच्छरों के साथ-साथ सांप जैसे जहरीले जीव भी नाली में पनप रहे हैं। हर गली मोहल्ले में सड़कों पर नाली का गंदा पानी भरा हुआ है। सीनियर सेकेंडरी स्कूल सांवतगढ़ के पास भी नाली का गंदा पानी भरा रहता है जिससे स्कूली बच्चों के साथ साथ शिक्षकों को भी बदबू से परेशान होना पड़ रहा है। लेकिन ग्राम पंचायत प्रशासन सफाई व्यवस्था को गंभीरता से नहीं ले रहा है। इस मामले को लेकर सरपंच रामसिंह मीणा को उनका पक्ष जानने के लिए कॉल किया लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

ग्रामीणों का यह है कहना
रामप्रसाद किराड़ ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा नाली सफाई भी समय पर नहीं करवाई जा रही है जिससे बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है।  

स्थानीय ललता बाई का कहना है कि नियमित सफाई न होने के कारण हमारे घर के सामने पानी भर गया है जिससे हमारे साथ-साथ यहां से गुजरने वाले लोगों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।  

दौलत राम पुजारी ने कहा कि नाली सफाई न होने के कारण मंदिर के सामने इतनी गंदगी जमा हो गई है कि सुबह-शाम दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी से निकलना पड़ रहा है। 

Read More विश्व स्काउट कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए निर्मल पंवार

धनपाल किराड ने कहा कि पिछले 6 महीने से नाली सफाई नहीं होने के कारण नालियां पूरी तरह से ब्लॉक हो चुकी है नाली सफाई के साथ-साथ समय-समय पर दवा का छिड़काव भी करवाना चाहिए। 

Read More अशोक गहलोत ने की स्वस्थ होने की घोषणा, फिर से हुए सक्रिय

राजाराम मेघवाल ने कहा कि नवज्योति के माध्यम से ग्राम पंचायत को कहना चाहता हूं कि हम पर कृपा करके नाली सफाई करवाये यहां पर बाबा रामदेव का मंदिर भी है नाली सफाई नहीं होने के कारण मंदिर के पास गंदगी जमा हो गई है। ग्राम पंचायत सफाई व्यवस्था को गंभीरता से लेवे।

Read More चार माह से मोटर खराब, पानी की समस्या से जूझ रहे मौहल्लेवासी

इनका कहना है
सफाई कर्मियों से बात करके दो-चार दिन में नाली सफाई का काम शुरू करवाया जाएगा। 
-कुलदीप नागर, ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत सांवतगढ़

सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी को सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देखकर सफाई नियमित रूप से करवानी चाहिए। इसके लिए विभाग की तरफ से ग्राम सभा में सफाई व्यवस्था को लेकर लापरवाही न बरतने के लिए भी कहा गया है। एक बार तो इनको बरसात के पहले ही नाली सफाई करवानी चाहिए थी। 
-राकेश शर्मा, ब्लॉक कोडिनेटर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण पंचायत समिति हिंडोली।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश