खस्ताहल सड़कें वाहन चालकों के लिए बनी मुसीबत, अधिकारी नहीं दे रहे इस ओर ध्यान

विभाग स्तर पर राहत की छींटे दिए जा रहे हैं

खस्ताहल सड़कें वाहन चालकों के लिए बनी मुसीबत, अधिकारी नहीं दे रहे इस ओर ध्यान

क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत को लेकर आमजन की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद भी लोगों को विभाग स्तर पर राहत की छींटे दिए जा रहे हैं। 

जयपुर। शहर की खस्ताहल सड़कें वाहन चालकों के लिए मुसीबत बनी हुई है। क्षतिग्रस्त सड़कें वाहन चालकों को लगातार हादसों को न्यौता दे रही है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी बारिश का हवाला देकर बचने में लगे हुए है। शहर की मुख्य सड़कों की खस्ताहाल स्थिति के साथ ही बाहरी इलाकों में सड़के खराब है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत को लेकर आमजन की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद भी लोगों को विभाग स्तर पर राहत की छींटे दिए जा रहे हैं। 

सड़कें खोदी, लेकिन मरम्मत करना भूले
शहर के बीचों-बीच एमआई रोड से गवर्मेंट हॉस्टल के पास सड़क पर, त्रिमूर्ति सर्किल, स्टेच्यु सर्किल, मानसरोवर, झोटवाड़ा, प्रताप नगर, जगतपुरा, गांधी पथ पश्चिम सहित अन्य इलाकों में सड़कों को सीवर लाइन तो कही पेयजल लाइन के लिए कार्य शुरू किय गया, लेकिन उनकी मरम्मत नहीं होने से वाहन चालक तो दूर पैदल लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

बंद पड़ी रोड लाइटें
शहर के विभिन्न इलाकों टोंक रोड, सहकार मार्ग, रामगंज बाजार, मानसरोवर, न्यू सांगानेर रोड सहित विभिन्न इलाकों में बंद रोड लाइटें भी दुर्घटनाओं में इजाफा कर रही है। 

जेडीए ने सड़कों की मरम्मत करने से मना किया
गत वर्ष नगर निगम की 60 फीट एवं उससे अधिक चौड़ी क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का काम करने में नगर निगम जयपुर ग्रेटर एवं हेरिटेज नाकाम रहे थे इसके बाद राज्य सरकार के स्तर पर 60 फीट व उससे अधिक चौड़ी क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का काम जयपुर विकास प्राधिकरण को सौंपा गया था, लेकिन इस बार जेडीए ने इन सड़कों की मरम्मत का काम करने से मना कर दिया था। अब तीनों विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी होने के बाद भी सड़कों की मरम्मत का काम नहीं हो पा रही है।

Read More स्कूल तक पहुंचने की राह में रुकावट बन रही जर्जर सड़क

कलेक्टर के आदेश भी हुए बेअसर 
मानसून से पूर्व सड़कों की पेयजल, सीवरेज, टेलीफोन लाइनें डालने या फिर किसी भी प्रकार की खुदाई तक जिला कलेक्टर ने 15 जून से रोक लगा रखी है।  उनको 15 जून तक सही करने के निर्देश के बाद भी सड़कों की स्थिति जस के तस है और खामियाजा आमजन को उठाना पड़ रहा है। 

Read More जयपुर सहित कई जिलों में बारिश से जनजीवन प्रभावित, बीसलपुर के दो और गेट खोले

बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का काम किया जा रहा है। जहां बड़े गड्ढ़े है वहां मिट्टी के कट्टों से एवं छोटे गड्ढ़ों को भरने के लिए मोरम डाली जा रहा है। मौसम में सुधार होने पर डामर से सड़कों की मरम्मत करवाई जाएगी। जेडीए के सभी जोनों के लिए करीब बीस करोड़ रुपए के टेंडर जारी कर दिए है।

Read More अवैध हथियार के साथ 2 बदमाश गिरफ्तार, कारतूस बरामद

- अजय गर्ग, डायरेक्टर इंजीनियरिंग, जेडीए 

सड़कों की मरम्मत के लिए जोन स्तर पर टेंडर करने के साथ ही वर्क आर्डर भी जारी कर दिए गए है। वर्तमान में तात्कालिक राहत देने के लिए कट्टों एवं मोरम से भरने का काम किया जा रहा है और बारिश के बाद सड़कों की मरम्मत करवा दी जाएगी।

- श्रवण कुमार वर्मा, चीफ इंजीनियर (चार्ज), नगर निगम जयपुर हेरिटेज 

आमजन को राहत प्रदान करने के लिए क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाई जा रही और शेष काम बारिश के बाद किया जाएगा।
- नितिन शर्मा, मुख्य अभियंता नगर निगम जयपुर ग्रेटर 

 

Tags: action

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश