स्कूल तक पहुंचने की राह में रुकावट बन रही जर्जर सड़क

खैराबाद आदर्श ग्राम पंचायत पीपाखेड़ी के हायर सैकंडरी स्कूल का मामला: रपट पर पानी भरा रहने से जमी कार्ई पर फिसलकर चोटिल हो रहे बच्चे

स्कूल तक पहुंचने की राह में रुकावट बन रही जर्जर सड़क

बारिश के मौसम में विद्यार्थियों को स्कूल आने-जाने में और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

रामगंजमंडी। एक तरफ तो सरकार आए दिन नए स्कूल खोल रही है और कई स्कूलों को क्रमोन्नत कर रही है, दूसरी ओर कहीं भवन, कहीं पर्याप्त स्टॉफ तो कहीं पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाएं तक उपलब्ध करवाने में नाकाम साबित हो रही है। इतना ही नहीं कई स्कूलों तक आने-जाने के रास्ते इतने ऊबड़-खाबड़ और कीचड़ भरे हैं कि बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। स्कूल तक सुचारू रूप से पहुंचने के लिए रास्तों की हालत पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। ऐसा ही मामला सामने आया है रामगंजमंडी के पीपाखेड़ी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का, जिसे क्रमोन्नत हुए पूरे 3 वर्ष हो गए हैं। स्कूल नए भवन में भी शुरू हो गया है। लेकिन अभी तक स्कूल जाने का रास्ता इतना खराब है कि बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बारिश के मौसम में विद्यार्थियों को स्कूल आने-जाने में और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

रपट के अभाव में जमी है काई
पीपाखेड़ी गांव वासियों ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय को जोड़ने वाली सड़क का छोटा सा टुकड़ा खराब होने से विद्यार्थियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। विद्यालय आने-जाने की डगर पर कई परेशानियां हैं। विद्यालय तक जाने के लिए रास्ते में पानी भरा रहने से रपट पर काई जम जाती है। जिस पर बाइक से आने वाले बड़ी क्लास के बच्चे फिसल कर चोटिल होते रहते हैं। ग्रामीणों ने यहां रपट व पुलिया बनाने की मांग की है। 

सरकार की तरफ घोषित है आदर्श पंचायत
ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत समिति खैराबाद की ग्राम पंचायत पीपाखेड़ी को राज्य सरकार ने 2015-19 से ही आदर्श पंचायत घोषित कर रखा है। लेकिन यहां सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है। विद्यालय में सुविधाओं के अभाव में बच्चों को प्राइवेट स्कूलों का रुख करना पड़ता है। जहां ऊंची फीस के कारण ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

बच्चे स्कूल जाते हैं, लेकिन रास्ता खराब होने से बारिश के दिनों में फिसल कर चोटिल होने का डर बना रहता है।
- कमल कुमार, ग्रामीण

Read More केडीए ने करवाया चम्बल की नई पुलिया पर पेचवर्क

इस मामले में ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव को लिखित में अवगत करवा दिया है। लेकिन अभी तक कार्यवाही नहीं हुई है। 
-चंद्रकांत, इंजार्च, राउमावि, पीपाखेड़ी

Read More पर्यटकों की उपस्थिति में हवामहल स्मारक रहा आगे, 8,024 लोगों ने स्मारक की सुंदरता को निहारा

 स्कूल आने-जाने वाली सड़क बनने के टेंडर हो चुके हैं। काम शीघ्र शुरू होगा। रपट पर बच्चे फिसलते हैं, उसका कारण यह है कि खान का पानी तोड़ने के लिए पानी का मोड़ इधर दे रखा है। खान का पानी इस रास्ते पर न आए प्रशासन ऐसी व्यवस्था करे तो राहत मिल सकती है। 
- हेमलता, सरपंच, पीपाखेड़ी ग्राम पंचायत

Read More आदिवासियों को मुख्य धारा से भटका रहे कुछ दल : अग्रवाल

Post Comment

Comment List

Latest News