Microsoft Server Outage : माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई बड़ी तकनीकी ख़ामी; स्टॉक एक्सचेंज, एयरलाइंस समेत कई सेवाएं हुई ठप

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में तकनीकी खामी के कारण कई प्रकार की सेवाएं बाधित

Microsoft Server Outage : माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई बड़ी तकनीकी ख़ामी; स्टॉक एक्सचेंज, एयरलाइंस समेत कई सेवाएं हुई ठप

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में तकनीकी खामी आने के बाद दुनियाभर में कई प्रकार की सेवाएं बाधित हो गई है। जिससे टीवी चैनल, रेडियो स्टेशन, स्टॉक एक्सचेंज, एयरलाइंस सर्विस में टेक्निकल खामी देखने को मिल रही है। 

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में तकनीकी खामी आने के बाद दुनियाभर में कई प्रकार की सेवाएं बाधित हो गई है। जिससे टीवी चैनल, रेडियो स्टेशन, स्टॉक एक्सचेंज, एयरलाइंस सर्विस, बैकिंग, रेलवे में टेक्निकल खामी देखने को मिल रही है। 

एयरलाइंस सर्विस के सर्वर में बड़ी तकनीकी खामी आई है। जिसके वजह से दुनियाभर में एयरलाइंस की सेवाएं बाधित हो गई है। इन एयरलाइंस में इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट के सर्वर में बाधा देखने को मिली है। इस कारण से फ्लाइट के टेक-ऑफ और लैडिंग होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  

स्पाइसजेट में इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "वर्तमान में हम अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यात्मकताओं का प्रबंधन सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। परिणामस्वरूप, हमने सभी हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं को सक्रिय कर दिया है। हम आगामी यात्रा योजना वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए सामान्य से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें। हम इसके कारण होने वाली किसी भी असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद व्यक्त करते हैं और आपको आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें इन मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ लगन से काम कर रही हैं। इस दौरान आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद।"

इंडिगो ने इस पर स्टेटमेंट जारी करते हुए लिखा कि "हमारे सिस्टम वर्तमान में Microsoft आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका प्रभाव अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। हम आपके धैर्य की सराहना करते हैं।"

Read More एलन कोचिंग के छात्र ने फांसी का फंदा लगाकर की आत्महत्या

एयरपोर्ट पर सर्वर में तकनीक खराबी, यात्री परेशान
देश के सभी एयरपोर्ट पर चलने वाले माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में शुक्रवार सुबह करीब 10:30 बजे तकनीकी खराबी हो गई। इसके चलते विमानों का संचालन प्रभावित हुआ। इसे यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि जयपुर एयरपोर्ट पर मैन्युअल सिस्टम से भी काम किया जा रहा है।

Read More हरियाणा विधानसभा चुनाव : अब तक 20 नेताओं ने भाजपा से दिया इस्तीफा

एयरपोर्ट पर माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर आज सुबह अचानक ठप हो गया। इस कारण एयरपोर्ट पर कम्प्यूटर काम नहीं कर रहे। इससे ऑनलाइन बोर्डिंग पास जारी करने में दिक्कत हो रही है। इसके चलते एयरपोर्ट पर एयरलाइंस के काउंटर्स पर यात्रियों की कतारें लग गई। बोर्डिंग पास मैन्युअली जारी करने में भी अधिक समय लग रहा है। 

Read More मुख्यमंत्री महबूबा की पुत्री समेत कई कश्मीरी राजनेताओं की नयी पीढ़ी उतरी चुनावी मैदान में

जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि आईटी आउटेज ने एयरपोर्ट संचालन को प्रभावित किया है। जिसका असर देशभर में उड़ानों पर पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास और उड़ानों तक पहुंच प्रभावित होने की संभावना है। हम संचालन को प्रबंधित करने और देरी को कम करने के लिए एयरलाइनों के साथ सहयोग कर रहे हैं। 

जयपुर आए अथॉरिटी चेयरमैन 
वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी चेयरमैन संजीव कुमार एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली से जयपुर आए हैं। वे एयरपोर्ट अथॉरिटी से जुड़ी एक बैठक में भाग लेंगे।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश