उत्तर पश्चिम रेलवे की सभी ट्रेनों के डिब्बों में लगाए गए 11000 बायो टॉयलेट

उत्तर पश्चिम रेलवे की सभी ट्रेनों के डिब्बों में लगाए गए 11000 बायो टॉयलेट

भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेनों और आसपास के वातावरण को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए डिफेन्स रिसर्च एवम् डेवलपमेंट संस्थान के तकनीकी सहयोग से सभी ट्रेनों के सवारी डिब्बो में बायो टॉयलेट लगाने का कार्य किया गया है।

जयपुर। भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेनों और आसपास के वातावरण को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए डिफेन्स रिसर्च एवम् डेवलपमेंट संस्थान के तकनीकी सहयोग से सभी ट्रेनों के सवारी डिब्बो में बायो टॉयलेट लगाने का कार्य किया गया है।उत्तर पश्चिम रेलवे की सभी सवारी गाड़ियों के डिब्बों में लगभग 11000 बायो टॉयलेट लगा दिए गए हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवेके मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण के अनुसार परंपरागत टॉयलेट से स्टेशनों एवं रेलवे ट्रैक पर अत्यधिक गंदगी को देखते हुए वर्ष 2013 से डिफेन्स रिसर्च एवम् डेवलपमेंट संस्थान के तकनीकी सहयोग से सभी ट्रेनों के सवारी डिब्बो में बायो टॉयलेट लगाने  का कार्य प्रारंभ किया गया था। बायो-टॉयलेट एक संपूर्ण अपशिष्ट प्रबंधन समाधान है जो बैक्टीरिया इनोकुलम की मदद से ठोस मानव अपशिष्ट को बायो-गैस और पानी में बदल देता है। समय समय पर आवश्यकतानुसार मात्रा कम होने पर इन बैक्टीरिया को बायो टैंक मे डाला जाता है। बायो-टॉयलेट का बचा हुआ पानी रंगहीन, गंधहीन और किसी भी ठोस कण से रहित होता है। इसके लिए किसी और उपचार, अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे वातावरण  पर्यावरण अनुकूल रहता है। बायो-टॉयलेटके प्रयोग से रेल लाइन पर अपशिष्ट  पदार्थ एवं पानी नहीं गिरता है, जिससे  जंग आदि की समस्या नहीं होने से रेलवे ट्रैक की गुणवत्ता एवं उम्र में बढ़ती है। बायो-टॉयलेटके प्रयोग सेकोच मेंटेनेंस स्टाफ को भी डिब्बे के नीचे अंडर फ्रेम में कार्य करते समय गंदगी और बदबू से राहत मिलती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी
शहर में मंगलवार से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ जो बुधवार को भी जारी रहा। इससे शहर के भीतरी...
हरियाणा सरकार से नहीं मिला सहयोग, ताजेवाला हैड से पानी लाने की डीपीआर में हुई देरी 
सोते हुए देश को जगाने की कीमत चुकानी पड़ती है : कंगना रनौत
कांग्रेस को भगवा रंग से है परहेज : मदन राठौड़ 
10वीं और 12वीं  की मुख्य परीक्षा-2025 की आवेदन की तिथि बढ़ाई
हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर लोगों के बिजली बिल आएंगे शून्य : सिसोदिया
प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी, बाड़मेर में 6 इंच और उदयपुर में 5 इंच बरसा पानी