कोटा विवि ने परीक्षा से एनवक्त पर जारी किया प्रवेश पत्र, उसमें भी गड़बड़ियां

पीजी एमए व एमएससी-4 सेमेस्टर ओल्ड स्कीम के एग्जाम का मामला

कोटा विवि ने परीक्षा से एनवक्त पर जारी किया प्रवेश पत्र, उसमें भी गड़बड़ियां

विद्यार्थियों ने बताया कि रात 9 बजे से पहले तक कई छात्रों के प्रवेश पत्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइड पर अपलोड नहीं हुए थे।

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय ने मंगलवार शाम एमए व एमएससी - 4 सेमेस्टर ओल्ड स्कीम के प्रवेश पत्र परीक्षा के एनवक्त पर जारी कर दिया। जिसमें भी कई गड़बड़ियां नजर आई। किसी के प्रवेश पत्र में पेपर के नाम, पेपर का समय और सेंटर तक की जानकारी नहीं थी तो किसी के एडमिड कार्ड में आधी-अधूरी जानकारी थी। जिन्हें देख विद्यार्थियों में हड़कम्प मच गया। वे हैरान हो गए कि पेपर कब और कहां देने हैं, देर रात तक तमाम सवालों के जवाब तलाशते रहे। हालांकि, विवि प्रशासन ने रात 9.30 बजे तक प्रवेश प्रत्र से संबंधित खामियां दुरुस्त करवाई। 

केस 1 पेपर कब और कहां दें,जानकारी ही नहीं एमएससी - फोर्थ सेमेस्टर की छात्रा दीक्षा मालव का शाम को जारी किए प्रवेश पत्र में पेपर से संबंधित कोई डिटेल नहीं थी। उनका फंक्शनल ऐनालिसिस का पेपर कब, कहां और किस समय होगा, इसकी जरा भी जानकारी नहीं थी। जिसे रात 9 बजे करीब विवि प्रशासन ने त्रुटियां दुरस्त कर पेपर से संबंधित जानकारी जोड़ी तो पता चला कि उनका पेपर 25 सितम्बर को दोपहर 3 बजे से होगा। इसी तरह एमएससी के छात्र वसीम अकरम के प्रवेश पत्र में भी पेपर से संबंधित कोई जानकारी नहीं थी। जिसे भी बाद में विवि द्वारा दुरुस्त की करने पर पता चला कि उनका भी पेपर 25 को होना है। 

केस 2 दो पेपर में से एक की ही थी डिटेल - एमएससी मैथेमेटिक्स के छात्र शुभंम शाक्यवाल के पूर्व में दो पेपर में बैक थी। जिनका प्रवेश पत्र में एक ही पेपर की डिटेल थी। जबकि, दूसरा पेपर कब होना है, इसकी जानकारी नहीं थी। हालांकि, रात 9 से 9.30 बजे के बीच विवि ने रिवाइज प्रवेश पत्र अपलोड किया तो पता लगा कि उनका दूसरा पेपर भी 25 सितम्बर को होना है।

परीक्षा का पहले टाइम टेबल भी नहीं दिया
देवेंद्र व शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पीजी-फोर्थ सेमेस्टर ओल्ड स्कीम के पेपर को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में टाइम टेबल भी जारी नहीं किया गया और सीधे प्रवेश पत्र जारी कर दिए। अब बिना तैयारी के कैसे परीक्षा दें। इधर, राजकीय महाविद्यालय कोटा के छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष मीणा ने बताया कि गत अप्रेल माह में एमएससी थर्ड सेमेस्टर (रेगुलर) एग्जाम का टाइम जारी किया था। जिसके कुछ दिन बाद अलग से ओल्ड स्कीम वालों के भी टाइम टेबल जारी किए थे।

Read More सभी अधिकारी आपसी समन्वय से करेंगे आमजन के कार्य : जेडीसी

कोई देर रात तो कोई अल सुबह ट्रेन से पहुंचे कोटा
छात्र दीपक वैष्णव ने बताया कि एमएससी-फोर्थ सेमेस्टर ओल्ड स्कीम वालों के पेपर होने की पूर्व में कोई जानकारी नहीं दी गई और न ही टाइम टेबल जारी किया। बुधवार दोपहर को मेरा कैमेस्ट्री-1 का पेपर है, जिसकी जानकारी मंगलवार शाम एनवक्त पर प्रवेश पत्र जारी होने पर लगी। वर्तमान में मैं जयपुर में आरएएस एग्जाम की तैयारी कर रहा हूं। ऐसे में आनन-फानन में सुबह 5 बजे की ट्रेन से कोटा पहुंचा हूं। वहीं, पुष्पेंद्र (प्रतिवर्तित नाम) रात 12.35 की ट्रैन से पेपर देने कोटा पहुंचे।

Read More साइबर क्राइम : दुनिया में आइसलैंड-जापान, सिंगापुर सबसे सुरक्षित, टॉप पर रूस 

रात तक प्रवेश पत्र खोजते रहे स्टूडेंट्स
विद्यार्थियों ने बताया कि रात 9 बजे से पहले तक कई छात्रों के प्रवेश पत्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइड पर अपलोड नहीं हुए थे। कैमेस्ट्री, बोटनी, जूलॉजी के स्टूडेंट्स अपने प्रवेश पत्र रात तक वेबसाइड पर तलाशते रहे। 9.30 बजे के बाद ही अधिकतर एडमिड कार्ट अपलोड हुए।  

Read More महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम

कोटा विवि आनन-फानन में काम रही है। यह पहली बार देखने को मिल रहा है कि प्रवेश पत्र में कौनसा पेपर कब और कहां कितनी बजे होगा, इसकी जानकारी ही नहीं है। ऐसे में विद्यार्थी कब और कहां पेपर देगा, रात तक असमंजस्य की स्थिति बनी रही। परीक्षाओं को लेकर विवि द्वारा लगातार अव्यवस्थाएं बरती जा रही है, जिससे विद्यार्थी अनावश्यक तनाव से गुजर रहे हैं। 
- रोहिताश मीणा, छात्रसंघ महासचिव, कोटा विवि

यह ओल्ड स्कीम के विद्यार्थी हैं, इस स्कीम में कुल 7 से 8 विद्यार्थी हैं, जिनके प्रवेश पत्र में जो कमियां थी वो दुरुस्त कर दी गई हैं। साथ ही उन्हें परीक्षा को लेकर इन्फॉर्म कर चुके हैं। यदि, किसी स्टूडेंट्स की कोई समस्या है तो हमारे पास आए, उनका समाधान करवाएंगे। 
- प्रवीण भार्गव, परीक्षा नियंत्रक, कोटा विवि

आपके द्वारा ही मामला मेरे संज्ञान में आया है। स्टूडेंट्स  अपनी शिकायत देते हैं तो इसके बारे में परीक्षा नियंत्रक से बात की जाएगी। हालांकि, प्रवेश पत्र से संबंधित प्रक्रिया एग्जाम कंट्रोलर के द्वारा की जाती है। 
- पूर्वा अग्रवाल, कुल सचिव, कोटा विवि

Post Comment

Comment List

Latest News

महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे
उन्होंने कहा कि आधी आबादी को पूरा हक़ मिलना एक संवैधानिक दायित्व है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी पूर्णतः प्रतिबद्ध है।...
उपचुनाव की तैयारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राठौर और प्रभारी अग्रवाल पहुंचे विधानसभा क्षेत्र खींवसर
ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी पर लगाया निजता के हनन का आरोप
अक्टूबर में हो सकते हैं राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
समारोह में प्रतिनिधि इकाइयों के कार्यों से कराया अवगत
8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 
महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम