जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी

जन-जीवन अस्त व्यस्त, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी

शहर में मंगलवार से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ जो बुधवार को भी जारी रहा। इससे शहर के भीतरी और बाहरी कई इलाकों में जलभराव की स्थिति हो गई।

जोधपुर। शहर में मंगलवार से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ जो बुधवार को भी जारी रहा। इससे शहर के भीतरी और बाहरी कई इलाकों में जलभराव की स्थिति हो गई। लगभग शहर के हर इलाके में जलभराव के हालात देखे गई। भीतरी शहर में सडक़े नदी नाले की तरह नजर आई। बाहरी इलाके पाल रोड, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, गायत्री नगर, डीपीएस चौराहा, बनाड़ रोड, एयरपोर्ट रोड, मंडोर सहित कई इलाकों में सडक़ें तालाब बन गई, जिसके चलते सुबह ऑफिस जाने वाले सरकारी और निजी कर्मचारियों के साथ स्कूली व कॉलेज विद्यार्थियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

शहर में लगातार हो रही बारिश ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार अभी यह बारिश आने वाले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। नालियों का पानी लोगों के घरों में घुस गया है। सडक़ों पर लंबा जाम लगा हुआ है। मूसलाधार बारिश के चलते पूरा शहर मानो थम गया। भीतरी शहर में सडक़ें दरियां बन गईं। बारिश की वजह से तिंवरी से माडियाई के बीच रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है। बारिश से कंक्रीट व मिट्टी बह गई। वहीं ट्रैक को दुरुस्त करने के लिए रेलवे प्रशासन जुट गया है। इससे पहले जोधपुर में मंगलवार दोपहर बाद ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। रात को कई क्षेत्रों में बारिश के चल रही थी। सुबह कुछ समय के लिए बारिश रुकने के बाद सुबह 8 बजे से फिर से शुरू हो गई। सुबह लूणी, सालावास, काकाणी, झालामंडी, बासनी, पाटवा, तिंवरी सहित पूरे शहर में बारिश हुई। दो दिनों तक बारिश इसी तरह से जारी रहने का अनुमान है।

दादा-पोती की कार नदी में गिरी, सुरक्षित बचाया
राजीव गांधी नगर थानांतर्गत चावंडा गांव में मूसलाधार बारिश के चलते चावंडा नदी ओवरफ्लो हो गई। इसके चलते रपट पर पानी का तेज बहाव चल रहा है। इस दौरान एक गाड़ी वहां से गुजरी। पानी के तेज बहाव के चलते ड्राइवर ने अपना संतुलन खो दिया और गाड़ी नदी में गिर गई। गाड़ी में दादा-पोती सहित कुल तीन लोग सवार थे। इस दौरान मौके पर मौजूद ग्रामीण मदद के लिए आगे पहुंचे। उन्होंने रस्से की मदद से पानी के तेज बहाव के बीच तीनों को गाड़ी से सकुशल निकाल लिया। दादा अपनी पोती को परीक्षा दिलवाने के लिए गाड़ी से लेकर जा रहे थे। वहीं सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची।

एमडीएम हॉस्पिटल फिर बना तालाब
संभाग का सबसे बड़ा मथुरादास माथुर अस्पताल आज फिर करीब दो घंटे की बारिश के दौरान तालाब बनता नजर आया। अस्पताल के मुख्य द्वार के बाहर दो-दो फीट पानी भर गया, जिससे मरीज और परिजनों को काफी परेशानी हुई। इसी तरह अस्पताल के अंदर के परिसर में भी जगह-जगह पानी भर गया। कई वार्डों में पानी छत से टपकने लगा। इसी तरह से एमजीएच में भी पानी भरने से लोगों को परेशानी हुई है।

Read More प्रदेश में रोजगार का माध्यम है पशुपालन : कुमावत

बनाड़ रोड के भी फिर बिगड़े हालात
भारी बारिश का आलम ऐसा था कि गाड़ियां पानी में डूब गई। लोग घुटनों तक पानी में चलने को मजबूर हुए। कमोबेश शहर के हर इलाके में ऐसे ही हालात नजर आए। खासतौर से बनाड़ क्षेत्र में नांदरी खोखरिया सहित इलाकों के लोगों की इस बारिश से परेशानी ज्यादा बढ़ गई। इस दौरान रुक-रुक कर बारिश का दौर चलता रहा। भीतरी शहर में कई पुरानी इमारत के छज्जे भी गिर गए। रातानाडा में एक कार पर पेड़ गिर गया, हालांकि इससे कोई घायल नहीं हुआ।

Read More 90 हजार करोड़ से बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, डीपीआर के लिए जारी की निविदा 

थाना-चौकियों में घुसा पानी
भारी बारिश के कारण जोधपुर रेलवे स्टेशन पर भी पानी भर गया। इसके साथ ही रेलवे थाना परिसर में भी पानी भर गया। वहीं सोजती चौकी में भी पानी भर गया। दोपहर बाद तक यहां पानी निकालने की कवायद जारी रही।  रेलवे स्टेशन पर स्थित जीआरपी थाने में भी एक से डेढ़ फुट तक पानी भर जाने के कारण वहां रखे कम्प्यूटर और अन्य सामान भी पानी से बचाने के लिए पुलिस कर्मी जतन करते देखे गए।

Read More अवैध निर्माण पर जेडीए ने की कार्रवाई, कॉलोनियां ध्वस्त

हवा में झूला रेलवे ट्रैक, कई गाडिय़ां रद्द
जोधपुर रेलवे मंडल के ओसियां-तिंवरी के मध्य भारी बारिश और जल भराव के कारण कई रेलसेवाएं रद्द व आंशिक रद्द की गई है। ओसियां तिवरी के माडियाई फाटक के पास का रेलवे ट्रैक भारी बारिश में हवा में झूल गया। इस ट्रैक  के नीचे की मिट्टी गिट्टी पानी में बहने से रेलवे ट्रेफिक प्रभावित हो गया। ऐसे में सुबह साबरमती एक्सप्रेस रोकी गई और उसके बाद इस रुट से जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी। मौके पर रेलवे की टीम पहुंच कर काम शुरू कर दिया है। इधर ओसियां विधायक भैराराम सियोल ने भी मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। उच्च अधिकारियों को हालात से अवगत करवाया। मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पांच ट्रेनें रद्द की गई है व दो को आंशिक रद्द किया गया है। गाड़ी संख्या 04865 भगत की कोठी-रामदेवरा रेलसेवा, गाड़ी संख्या 04866 रामदेवरा-भगत की कोठी स्पेशल रेलसेवा,  गाड़ी संख्या 04826, जोधपुर-जैसलमेर रेलसेवा, गाड़ी संख्या 04873, जोधपुर-आशापुरा गोमट रेलसेवा व गाड़ी संख्या 04874, आशापुरा गोमट-जोधपुर रेलसेवा को आज रद्द कर दिया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे
उन्होंने कहा कि आधी आबादी को पूरा हक़ मिलना एक संवैधानिक दायित्व है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी पूर्णतः प्रतिबद्ध है।...
उपचुनाव की तैयारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राठौर और प्रभारी अग्रवाल पहुंचे विधानसभा क्षेत्र खींवसर
ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी पर लगाया निजता के हनन का आरोप
अक्टूबर में हो सकते हैं राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
समारोह में प्रतिनिधि इकाइयों के कार्यों से कराया अवगत
8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 
महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम