प्रदेश में अभी भी जयपुर सहित कई जिलों में मानसून की झमाझम का इंतजार

सावन का पहला दिन: कहीं बरसा, कहीं तरसा

प्रदेश में अभी भी जयपुर सहित कई जिलों में मानसून की झमाझम का इंतजार

कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर व अजमेर से गुजर रही है।

जयपुर। प्रदेश में सावन के पहले दिन जयपुर में छितराई बारिश हुई। वहीं अजमेर, चित्तौड़, सिरोही सहित कुछ स्थानों पर भी बारिश होने से गर्मी और उमस से कुछ राहत मिली।
इस बीच बीते 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर व पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा और चित्तौड़गढ़ व टोंक जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश निम्बाहेड़ा चित्तौड़गढ़ और निवाई टोंक में 71 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के बिलाड़ा जोधपुर में 56 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इधर राजधानी जयपुर में सोमवार को भी छितराई बारिश हुई। यहां झोटवाड़ा, सोडाला, श्याम नगर, रेलवे स्टेशन सहित कुछ स्थानों पर 15 से 20 मिनट तक छितराई बारिश हुई और बाकी शहर सूखा ही रहा। ऐसे में शहर में गर्मी और उमस का और बढ़ गया।
सिरोही जिले के रोहिड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई। यहां दो बच्चों पर आकाशीय बिजली गिरी थी जिस पर दोनों को रोहिड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां एक बच्चे की हालत गंभीर है।

आज भी होगी बारिश
कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर व अजमेर से गुजर रही है। इसके असर से मंगलवार को भरतपुर, जयपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 24-25 जुलाई को कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग में 23 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और आगामी चार-पांच दिन कुछ भागों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

कहां कितना तापमान
प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 42.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं चूरू में 42.4, बीकानेर 42, जैसलमेर 41, पिलानी 40.5, बाड़मेर 39.6, अजमेर 34.8 और कोटा 35.7 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जयपुर में दिन का तापमान 36.2 डिग्री दर्ज किया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश