महाराष्ट्र में भारी बारिश से जलमग्न हुई सड़कें, स्कूलों को बंद रखने के दिए निर्देश 

200 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गयी है

महाराष्ट्र में भारी बारिश से जलमग्न हुई सड़कें, स्कूलों को बंद रखने के दिए निर्देश 

लोगों को घुटने से लेकर कमर तक गहरे पानी में चलते देखा जा सकता है और कई निचली सड़कों पर दोपहिया और चार पहिया वाहन डूबे गये हैं।      

मुंबई। महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश के कारण शहर और जिले के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए हैं और जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि 200 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गयी है। पुणे जिला प्रशासन ने भारी बारिश के मद्देनजर स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिये हैं। लोगों को घुटने से लेकर कमर तक गहरे पानी में चलते देखा जा सकता है और कई निचली सड़कों पर दोपहिया और चार पहिया वाहन डूबे गये हैं।         

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री और पुणे के सांसद मुरलीधर मोहोल ने बताया कि खड़कवासला बांध से करीब 40,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। पुणे नगर निगम (पीएमसी) और पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) ने त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा हैं। जिला कलेक्टर डॉ. सुहास दिवसे स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।  

मोहोल ने कहा कि खड़कवासला जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश और बड़े पैमाने पर पानी के प्रवाह के कारण, मुथा नदी बेसिन में पानी का बहाब बढ़ाकर 40,000 क्यूसेक कर दिया गया है। जलाशयों से पानी छोड़े जाने के कारण नदी के किनारों पर रहने वाले लोगों को नदी से दूर रहने को कहा गया है। मोहोल ने कहा कि नागरिकों को सावधान और सुरक्षित रहना चाहिए। पुणे के हिल स्टेशनों - जैसे लवासा और लोनावला - में 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गयी है। पुणे संभागीय आयुक्त कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार, भोर, वेल्हे, मावल, मुलशी, हवेली तालुका में भारी बारिश हुई। मुंबई के उपनगरीय जिलों पालघर-ठाणे-रायगढ़ में भी भारी बारिश हो रही है। पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सांगली और सतारा जिलों में भी भारी बारिश हुई।       

Tags: water

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश