स्वास्थ्य से खिलवाड़: सेंट्रल पार्क का ट्रैक क्षतिग्रस्त, जगह-जगह कचरे के ढेर

इसकी मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है

स्वास्थ्य से खिलवाड़: सेंट्रल पार्क का ट्रैक क्षतिग्रस्त, जगह-जगह कचरे के ढेर

पार्क में करीब चार किमी लम्बा ट्रेक दर्जनों स्थानों पर क्षतिग्रस्त हैं, बड़े-बड़े गड्ढ़े हो रहे हैं। ऐसे में यहां स्वास्थ्य लाभ के लिए आने वाले लोगों को इन गड़्ढ़ों से बचकर चलना होता है।

जयपुर। पिंकसिटी की हार्ट लाइन शहर के बीचों बीच स्थित सैंट्रल पार्क इन दिनों दुर्दशा का शिकार है। यहां जगह-जगह कचरे के ढेर होने के साथ ही ट्रेक भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

आमजन के स्वास्थ्य को सुधारने, पर्यावरण संरक्षण के साथ ही हरियाली को बढ़ावा देने के लिए टोंक रोड एवं सचिवालय के बीच करीब 322 बीघा में फैला यह सेंट्रल पार्क इन दिनों देखरेख के अभाव में दुर्दशा का शिकार हो रहा है। प्रतिदिन पार्क में वीवीआईपी से लेकर हजारों लोग सुबह-शाम स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए घूमने आते हैं, लेकिन जयपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी ना तो वीवीआईपी और ना ही आमजन का ध्यान रख पा रहे हैं। 

पार्क में करीब चार किमी लम्बा ट्रेक दर्जनों स्थानों पर क्षतिग्रस्त हैं, बड़े-बड़े गड्ढ़े हो रहे हैं। ऐसे में यहां स्वास्थ्य लाभ के लिए आने वाले लोगों को इन गड़्ढ़ों से बचकर चलना होता है। कभी-कभी तो स्थिति यह रहती है कि यहां आने वाले व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ के स्थान पर दुर्घटना ग्रस्त होकर जाना पड़ रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इन सबसे अनजान हैं। हालांकि जेडीए के अधिकारी बारिश के चलते ट्रेक क्षतिग्रस्त होना तो मान रहे हैं, लेकिन इसकी मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है।

चूहों ने कर दिए गहरे गड्ढे
पार्क की दुर्दशा केवल बारिश में ही नहीं, यहां चूहों ने भी गहरे गड्ढ़े कर रखे हैं। इससे लोगों को ट्रेक के अलावा अन्य स्थानों पर भी बैठते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

Read More Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 91 हजार और शुद्ध सोना 75 हजार पार 

सफाई का ठेका निजी फर्म को 
पार्क में पेड़ पौधों के रखरखाव के साथ ही उसकी साफ-सफाई का काम एक निजी फर्म को करना होता है, लेकिन पार्क में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं और लोगों को सड़ांध के बीच में स्वास्थ्य लाभ की जगह बीमारियों को घर ले जाना पड़ता है।

Read More रवि योग में 17 सितंबर को होगी विश्वकर्मा पूजा

सेंट्रल पार्क में पेड़-पौधों की कटाई एवं उसके पत्तों से होने वाली गंदगी को साफ करने का काम निजी फर्म को दिया हुआ है और मौके पर सफाई करवाई जा रही है। फिर भी कहीं गंदगी है तो उसकी सफाई करवा दी जाएगी।
-नरेन्द्र शेखावत, उद्यानविद्, जेडीए

Read More प्रदेश में जुआ खेलने वालों की संख्या में कमी

सेंट्रल पार्क में बारिश के दौरान ट्रेक क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही कार्यादेश जारी कर ट्रेक को सही करवा दिया जाएगा।
-हनुमान मीणा, एक्सईएन, जेडीए

Post Comment

Comment List

Latest News