राज्य के कई घोटालों को उजागर कर रही है ईडी

रीट पेपर लीक, जल जीवन मिशन में होगी बड़ी कार्रवाई

राज्य के कई घोटालों को उजागर कर रही है ईडी

ईडी जेजेएम घोटाले में अब तक 11.42 करोड़ रुपए के सोना और नकदी आरोपियों के कब्जे से जब्त कर चुकी है।

जयपुर। ईडी राज्य में हुए कई घोटालों और पेपर लीक प्रकरण को उजागर कर सच सामने लाने की कवायद में जुटी हैं। 
इन घोटालों और पेपर लीक में मनी लॉडिंग पाए जाने पर उनकी सम्पत्ति अटैच करने के साथ ही नकदी और गोल्ड को भी जब्त किया है। 
कुछ प्रमुख प्रकरण जिन पर ईडी की खास नजर बनी हुई है

सीनियर टीचर्स पेपर लीक मामला
24 नवम्बर, 2022 को आयोजित सीनियर टीचर पेपर लीक मामले में परीक्षा से पहले ही उदयपुर की एक बस में 40 अभ्यर्थी पेपर हल करते हुए पकड़े गए थे। पेपर लीक मामले में अब तक 9 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। अनिल कुमार मीणा, सुरेश ढाका और भूपेन्द्र सारण मास्टर माइंड निकले थे। ईडी ने मास्टर माइंड सारण, ढाका सहित छह लोगों की प्रॉपर्टी को सीज कर चुकी है। अनिल कुमार मीणा की महिला मित्र अनिता मीणा से भी  प्रोडक्शन वारंट पर लेकर पूछताछ कर तथ्य जुटाए हैं।  ईडी ने पिछले साल सात अगस्त को कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा के नजदीकी रिश्तेदार के कलाम कोचिंग सेंटर पर छापा डालकर तथ्य जुटाए थे। डोटासरा से उनके सीकर निवास पर पूछताछ की थी।

रीट पेपर लीक-2021 
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा 26 सितम्बर, 2021 को आयोजित हुई थी, जिसका पेपर आउट हो गया था। ईडी ने पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी राजू ईराम को अजमेर जेल से इसी जुलाई माह में गिरफ्तार कर पूछताछ की थी। राजू ईराम ने पेपर का पांच करोड़ का सौदा किया था। रीट में पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री के बेहद नजदीक प्रदीप पाराशर को गिरफ्तार कर पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने रीट मामले में अब तक रामकृपाल मीणा, प्रदीप कुमार पाराशर और राजू ईराम को गिरफ्तार कर चुकी है। सूत्रों का कहना है कि रीट पेपर लीक प्रकरण में एक बड़ी गिरफ्तारी होने की संभावना हैं। 

जल जीवन मिशन घोटाला
ईडी जेजेएम घोटाले में अब तक 11.42 करोड़ रुपए के सोना और नकदी आरोपियों के कब्जे से जब्त कर चुकी है। टीम ने व्यापारी ओपी विश्वकर्मा और सेवानिवृत्त अधिकारी अमिताभ कौशिक के बैंक लॉकर्स से करीब छह करोड़ रुपए का गोल्ड जब्त किया था। कारोबारी संजय बड़ाया, पीयूष जैन से भी पूछताछ कर चुकी है। सूत्रों का कहना है कि एक बड़े राजनेता और एक बड़े अधिकारी को गिरफ्तार करने की तैयारी में हैं।  

Read More युवा शक्ति से ही विकसित राष्ट्र बनेगा भारत : बागडे

Post Comment

Comment List

Latest News