केन्द्र सरकार फिर बढ़ा सकती है फिटनेस सेंटरों की अवधि

फिटनेस केन्द्रों से कराए जाने का प्रावधान है

केन्द्र सरकार फिर बढ़ा सकती है फिटनेस सेंटरों की अवधि

राज्य में भारी वाहन, यात्री वाहन और कमर्शियल व्हीकल की फि टनेस अभी फिटनेस केन्द्रों से कराए जाने का प्रावधान है। 

जयपुर। राज्य में फिटनेस केन्द्रों का संचालन 30 सितंबर के बाद भी होते रहेंगे। केन्द्र सरकार फि टनेस केन्द्रों के संचालन की अवधि को बढ़ा सकती है। राज्य में अभी केवल दो ही ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन खुल सके हैं। ऐसे में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन से ही वाहनों की फिटनेस की अनिवार्यता अभी लागू होने की संभावना नहीं है। राज्य में भारी वाहन, यात्री वाहन और कमर्शियल व्हीकल की फि टनेस अभी फिटनेस केन्द्रों से कराए जाने का प्रावधान है। 

राजस्थान में निजी क्षेत्र में ऐसे 83 निजी वाहन फि टनेस जांच केन्द्र खुले हुए हैं। इन फि टनेस सेंटर्स में गड़बड़ियों को लेकर अक्सर विवाद रहते हैं। राज्य में पिछले 8 माह के दौरान ही करीब आधे फि टनेस केन्द्रों पर निलंबन या सिक्योरिटी राशि जब्त करने की कार्रवाई हो चुकी है। केन्द्र सरकार की ओर से इन फि टनेस केन्द्रों के संचालन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तय की हुई है, लेकिन अभी इनकी अवधि और बढ़ने की संभावना है। एक अक्टूबर से देशभर में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन से ही फि टनेस कराने की अनिवार्यता लागू होने वाली है लेकिन विभागीय सूत्रों का कहना है कि राजस्थान में महज 2 ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन ही शुरू हो सके हैं। इसके अलावा देशभर में संचालित ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन की संख्या भी अपेक्षाकृत रूप से काफी कम है। ऐसे में फि लहाल ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन्स की पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो पाना मुश्किल है।

फिटनेस केन्द्रों की वर्तमान स्थिति
- राज्य में कुल खुले हुए फि टनेस केन्द्र 83
- 5 फि टनेस केन्द्रों की संचालन अवधि सितंबर के बीच समाप्त हुई
- राज्य में कुल निलंबित फि टनेस केन्द्र 8
- इस तरह वर्तमान में करीब 70 फि टनेस केन्द्र हो रहे संचालित
- 4 फि टनेस केन्द्र के प्राधिकार पत्र अक्टूबर माह में हो जाएंगे समाप्त।

प्राधिकार पत्र देने का कार्य भी रोका
परिवहन विभाग में फि लहाल नए ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन को प्राधिकार पत्र देने का कार्य भी रोका हुआ है। अभी एक ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन जयपुर में रिंग रोड पर स्थित है, जबकि दूसरा स्टेशन अजमेर के किशनगढ़ में हाईवे पर बना हुआ है। इन दोनों एटीएस को मान्यता पिछले साल जारी कर दी गई थी। इसके बाद पिछले 10 महीने से किसी भी नए ऑटोमेटिक स्टेशन को मान्यता नहीं दी गई है।

Read More  ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत 3 आरोपी गिरफ्तार, स्मैक जब्त

Tags: fitness

Post Comment

Comment List

Latest News