कब्जे की नियत से विशालकाय पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी

जिम्मेदारोंं का नहीं है ध्यान

कब्जे की नियत से विशालकाय पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी

वनभूमि पर कब्जे करने की नीयत से सैकड़ों बीघा भूमि को वन विहीन कर दिया है।

केलवाड़ा। क्षेत्र में भू-माफियाओं के द्वारा वन विभाग की जमीन पर कब्जे की नियत से विशालकाय पेड़ों को ध्वस्त किया जा रहा है। पेड़ों पर कुल्हाड़ियां क्षेत्र में थमने का नाम नहीं ले रही है। वन विभाग एवं चारागाह में खड़े पेड़ों को भू-माफिया दिनदहाड़े ढेर करने में लगे हुए हैं। ऐसा क्षेत्र में पहली बार नहीं हुआ है और ना ही यह क्रम आज तक बंद हुआ है। लगातार वनों का विनाश का खेल दिनदहाड़े किया जा रहा है। जिम्मेदार इस और कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। केलवाड़ा क्षेत्र में 4 से 5 वन नाकों  की भूमि लगीं हुई है। भू-माफियाओं ने अब तक हजारों बीघा भूमि को अपना शिकार बना लिया है। बुरी तरह से भूमि का स्वरूप बिगाड़ दिया है। जहां पर हजारों की संख्या में पेड़ हुआ करते थे। आज इनकी वजह से गहरे गहरे गड्ढे ही नजर आ रहे हैं। जब भी अवैध खनन को अंजाम दिया जाता है। इसकी सूचना ग्रामीणों स्थानीय वन कर्मियों को देते है परंतु कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचता।

सैकड़ों बीघा भूमि को कर दिया वन विहीन
 एनएच 27 के निकट सिद्ध बाबा चबूतरे के पास भू-माफियों द्वारा विशालकाय  पेड़ों को ढेर किया जा रहा है, आए दिन पेड़ों पर दिनदहाड़े कुल्हाड़ियां चलाई जा रही है। वनभूमि पर कब्जे करने की नीयत से सैकड़ों बीघा भूमि को वन विहीन कर दिया है। दूसरी और सिद्ध बाबा चबूतरे कुछ दूरी पर टपरियां बनाकर लोक निवास कर रहे हैं एवं पास ही में पेड़ों की कटाई की जा रही है।

इनका कहना है 
अतिक्रर्मियों पर शीघ्र कार्रवाई की जाएगी। पेड़ों की कटाई पर अंकुश लगाया जाएगा हालांकि वन विभाग की टीम लगातार गश्त कर रही है।
- दीनदयाल सहरिया, फॉरेस्टर, भंवरगढ़। 

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी