अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कीव की अघोषित यात्रा में जेलेंस्की से की मुलाकात

पेलोसी के अघोषित दौरे पर कीव पहुंचने के बाद जेलेंस्की ने कहा कि मैं यूक्रेन को मजबूत समर्थन के संकेत के लिए आभारी हूं।

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कीव की अघोषित यात्रा में जेलेंस्की से की  मुलाकात

उनकी मुलाकात का वीडियो टेलीग्राम पर प्रकाशित हुआ था।

कीव(यूक्रेन)। रूस के साथ जारी युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार को अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी से मुलाकात की, जो कीव पहुंचे। पेलोसी के अघोषित दौरे पर कीव पहुंचने के बाद जेलेंस्की ने कहा कि मैं यूक्रेन को मजबूत समर्थन के संकेत के लिए आभारी हूं। उनकी मुलाकात का वीडियो टेलीग्राम पर प्रकाशित हुआ था। पेलोसी और आधा दर्जन अमेरिकी सांसदों ने शनिवार देर रात तीन घंटे तक जेलेंस्की और उनके शीर्ष सहयोगियों के साथ युद्ध के प्रयासों का प्रत्यक्ष आकलन करने के लिए मुलाकात की। अमेरिकी सदन के अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल जेलेंस्की के नेतृत्व को सलाम करता है और लोकतंत्र की उत्कृष्ट रक्षा के लिए यूक्रेन की जनता की सराहना करता है। पेलोसी ने ट्वीट किया कि हमारे कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने उनके नेतृत्व और साहस को सलाम करने के लिए कीव में जेलेंस्की से मिला और उन्हें सम्मानित किया। लोकतंत्र की उत्कृष्ट रक्षा के लिए यूक्रेनी लोगों की सराहना करने के लिए और यह कहने के लिए कि हम जीत हासिल होने तक आपके साथ हैं। पेलोसी ने कहा कि कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने पूरी दुनिया को एक शानदार संदेश भेजने के लिए कीव की यात्रा की।


अमेरिका यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़ा है। इसके पहले कई राष्ट्राध्यक्ष कीव की यात्रा कर जेलेंस्की से मुलाकात कर चुके हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्ष मंत्री आस्टिन लायड ने भी कीव की यात्रा की और अमेरिकी मदद का भरोसा दिया था। कैलिफोर्निया की डेमोक्रेट सांसद नैन्सी पेलोसी जो उपराष्ट्रपति के बाद राष्ट्रपति पद की कतार में दूसरे स्थान पर हैं। यूक्रेन का दौरा करने वाले सबसे वरिष्ठ अमेरिकी सांसद थीं। रूस का युद्ध दो महीने से अधिक समय पहले शुरू हुआ था। उनकी पहले की अघोषित यात्रा मास्को द्वारा यूक्रेन की राजधानी पर बमबारी करने के कुछ ही दिनों बाद हुई जबकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव वहां मौजूद थे।
पोलैंड में रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए प्रतिनिधिमंडल के सदस्य यूक्रेन की अब तक की रक्षा की प्रशंसा करने में, बुराई के खिलाफ एक की लड़ाई को अच्छाई के रूप में चित्रित करने और लंबे समय तक अमेरिकी सेना मानवीय और आर्थिक समर्थन जारी रखने का आश्वासन देने में एकमत थे। पेलोसी ने कहा कि हमें उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका की कांग्रेस की ओर से एकता का संदेश, उनके नेतृत्व के लिए अमेरिकी लोगों की सराहना और यूक्रेन के लोगों की उनके साहस के लिए प्रशंसा का संदेश देते हुए गर्व हो रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है : बाइडेन फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है : बाइडेन
बाइडेन ने वाशिंगटन डीसी में संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी मुख्यालय की यात्रा के दौरान इयान का जिक्र करते हुए कहा...
मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरुर और के एन त्रिपाठी ने भरा नामांकन, दिग्विजय हुए रेस से बाहर
नारायण बारेठ का कार्यकाल समाप्त, किया 7 हजार से ज्यादा मामलों का निस्तारण
उद्योग मंत्री ने की इन्वेस्ट राजस्थान क्विज के विजेताओं की घोषणा
ताइवान के बेड़े में शामिल हुआ नया युद्धपोत
शेयर बाजार 1.5 प्रतिशत की तेजी के साथ हुआ बंद 
तमिलनाडु में फटा गैस सिलेंडर, 3 की मौत