जेईई-एडवांस्ड परीक्षा : 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने नहीं किया कठिन सवालों को अटेम्प्ट

विद्यार्थी दोनों पेपर्स में उपस्थित रहे

जेईई-एडवांस्ड परीक्षा : 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने नहीं किया कठिन सवालों को अटेम्प्ट

प्रश्नों के अनुसार जारी की गई स्टेटेस्टिक्स के अनुसार कई सवाल ऐसे सामने जिन्हें कुल विद्यार्थियों में से 1 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया।

जयपुर। देश की सबसे कठिनतम मानी जाने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा के सवालों का डिफिकल्टी लेवल भी सामने आया है जिसमें कई सवाल ऐसे हैं, जिन्हें 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने अटेंड तक नहीं किया। आईआईटी मद्रास द्वारा जारी जेईई-एडवांस्ड रिपोर्ट में परीक्षा से जुड़े कई रोचक तथ्य सामने आए हैं जिसके अनुसार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में कुल 1 लाख 80 हजार 200 विद्यार्थी दोनों पेपर्स में उपस्थित रहे। प्रश्नों के अनुसार जारी की गई स्टेटेस्टिक्स के अनुसार कई सवाल ऐसे सामने जिन्हें कुल विद्यार्थियों में से 1 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया। 

मैथेमेटिक्स के कठिन सवाल
पेपर-1 के मैथेमेटिक्स में 3डी कॉर्डिनेट ज्योमेक्ट्री के प्रश्न को 80 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया। लिमिट, प्रोबेब्लिटी, ट्रिक्नोमेट्री, इलिप्स, एलजेब्रा, कॉर्डिनेट ज्योमेट्री एवं मैट्रिक्स के सवालों को 60 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया। पेपर-2 में एरिया, अंडरकर्व, फंक्शन्स एवं लिमिट के प्रश्नों को भी 1 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने अटेम्प्ट ही नहीं किया। 

फिजिक्स की कठिनाई 
फिजिक्स में पेपर-1 में ज्योमेक्ट्रिकल ऑप्टिक्स का प्रश्न 82 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया। इसके अतिरिक्त मैग्नेटिज्म, वेव्ज ऑन स्ट्रिंग्स, ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स के प्रश्नों को 1 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया। पेपर-2 में ग्रेविटेशन, मैग्नेटिज्म, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, फ्लूड के प्रश्नों को 1 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया। 

कैमेस्ट्री के कठिन सवाल 
कैमेस्ट्री में पेपर-1 में बायोमोलीक्यूल, एटोमिक फिनोल, इलेक्ट्रो केमेस्ट्री के प्रश्नों को एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने अटेम्प्ट नहीं किया। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि पेपर-2 में पी-ब्लॉक एवं इलेक्ट्रो केमेस्ट्री के प्रश्नों को एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किए।

Read More दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं लोग

Tags: exam

Post Comment

Comment List

Latest News