हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला: उपराष्ट्रपति ने उद्धाटन के अवसर पर कहा हमारे देश में सेवा का कार्य लगातार हैं जारी

यह चतुर्थ संस्करण है

हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला: उपराष्ट्रपति ने उद्धाटन के अवसर पर कहा हमारे देश में सेवा का कार्य लगातार हैं जारी

मेले में साध्वी ऋतंभरा, निंबार्काचार्य श्याम शरण देवाचार्य समेत कई आध्यात्म से जुड़े साधु-संत कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

जयपुर। राजधानी में आज से आदर्श नगर स्थित दशहरा मैदान में हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला का प्रारंभ हुआ। मेले में साध्वी ऋतंभरा, निंबार्काचार्य श्याम शरण देवाचार्य समेत कई आध्यात्म से जुड़े साधु-संत कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। मेले का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा आक्रमणकारी विदेशी ताकतें आए फिर भी हमारे कार्य जारी रहे। आज भी हमारे देश में सेवक कार्य जारी हैं जब देश में कोविड संकट आया तब देशवासियों ने एक-दूसरे की मदद की।

उन्होंने लोगों ने बहुत देश को तोड़ने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके। खुद संकट का सामना करते हुए दूसरे के लिए संकटमोचक बने थे। सनातन संस्कृति का संचार हमारे वातावरण में है। जो देश काल समाज एवं वर्ग विशेष की सीमा से अछूति रही है। मनु स्मृति में भी लिखा है कि मनुर भव: श्रेष्ठ मानव का निर्माण भारतीय संस्कृति करती है। माता-पिता बहन आचार्य अतिथि आदि का चरण वंदन करना चाहिए शनि देव तुल्य माना गया है। हमें इनके महत्व को समझते हुए इनका वंदन करना चाहिए।

जानकारी के अनुसार कार्यक्रम 26 से 30 सितंबर तक आयोजित होगा, जिसमें प्रत्येक दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेले का चतुर्थ संस्करण है।

Post Comment

Comment List

Latest News

आधी आबादी, पूरा हक़ - हिस्सेदारी, हक पाने के लिए इंदिरा फेलोशिप से जुड़ें महिलाएं: राहुल आधी आबादी, पूरा हक़ - हिस्सेदारी, हक पाने के लिए इंदिरा फेलोशिप से जुड़ें महिलाएं: राहुल
एक साल पहले, महिला राजनीति को केंद्र में रखकर हमने 'इंदिरा फेलोशिप' की शुरुआत की थी। आज यह पहल महिला...
IIFA 2024: रानी मुखर्जी को फिल्म मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे से जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार
सुरों के रंग, लता के संग' में गूंजें सदाबहार नगमे
वाहन रैली से भगवान अग्रसेन जयंती महोत्सव की शुरुआत
षड्यंत्र रचकर कृषि भूमि की फर्जी रजिस्ट्री करवाने वाले अभियुक्त को किया गिरफ्तार 
अग्रवाल समाज समिति ने किया विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
IIFA के मंच पर दिखा सदाबहार अभिनत्री रेखा का जलवा