चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, फफूंद लगे 2000 किलो से अधिक लड्डू और प्रसाद जब्त कर किया नष्ट

रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में की कार्रवाई

चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, फफूंद लगे 2000 किलो से अधिक लड्डू और प्रसाद जब्त कर किया नष्ट

जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने आज बड़ी कार्रवाई की है।

सवाई माधाेपुर। जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने आज बड़ी कार्रवाई की है। सीएमएचओ धर्मसिंह मीणा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर पहुंची और मन्दिर परिसर में स्थित प्रसाद की दुकानों एवं भंडार गृह तथा गोदामों पर कार्रवाई करते हुए करीब 2000 किलो से भी अधिक फफूंद लगे एवं खराब हो चुके बेसन के लड्डुओं को जब्त कर नष्ट करवाया। सवाई माधोपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम की ये अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई है। 

तिरुपति बालाजी मंदिर सहित देश भर के कई मंदिरों में प्रसाद को लेकर उठे मिलावट के विवाद के बाद राजस्थान सरकार मंदिरों में चढ़ाएं जाने वाले एवं श्रद्धालुओ को दिये जाने वाले प्रसाद को लेकर एक्शन में है। इसी कड़ी में सवाई माधोपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम द्वारा आज लगातर दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी धर्मसिंह मीणा के निर्देश पर आज एक बार फिर खाद्य सुरक्षा टीम खाद्य निरीक्षण विरेंद्र सिंह के नेतृत्व में खाद्य निरीक्षक बाबूलाल तगाया , वेदप्रकाश पूर्वीय के साथ रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर पंहुँची और मन्दिर में चढ़ाएं जाने वाले प्रसार को लेकर कार्रवाई शुरू की । इन दौरान टीम ने मंदिर परिसर में बनी दुकानों एवं प्रसाद भंडार गृह तथा दुकानों के सीज किये गए गोदामों से खराब हुवे एवं फफूंद लगे करीब दो हजार किलो से भी अधिक बेसन के लड्डू एवं कच्चा माल जब्त किया और नष्ट करवाया । खाद्य सुरक्षा निरीक्षक विरेंद्र सिंह में बताया कि टीम एक दिन पूर्व रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर पंहुँची थी ,जहाँ तीन में करीब एक दर्जन दुकानों से 870 किलो फफूंद लगे बेसन के लड्डू जब्त कर नष्ट करवाये थे , साथ ही जो दुकानें एवं भंडार तथा गोदाम बंद मिले थे उन्हें टीम द्वारा सीज कर दिया गया था ,जिसके चलते आज एक बार फिर दूसरे दिन खाद्य सुरक्षा टीम रणथंभौर स्थित  त्रिनेत्र गणेश मन्दिर परिसर पंहुँची है और एक दिन पूर्व सीज किये गए गोदामों एवं भंडार गृह को खुलवाकर उनके रखे खराब व फफूंद लगे करीब दो हज़ार किलो से भी अधिक बेसन के लड्डू व बेसन के चूरे को नष्ट करवाया गया है ।

इनका क्या कहना है
गौरतलब है कि हर वर्ष की भाँति इसी माह में 6 , 7 और 8 सितंबर को रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश का तीन दिवसीय लक्खी मेले का आयोजन हुवा था। तीन दिवसीय लक्खी मेले में हर वर्ष 8 से 10 लाख श्रद्धालु त्रिनेत्र गणेश के दर्शनों के लिए रणथंभौर पहुंचते है ,लेकिन इस बार क्षेत्र में हुई अत्यधित बारिश के चलते रास्ते बंद होने के कारण  मन्दिर परिसर में स्थित दुकानदारों के अनुमान के मुताबिक श्रद्धालु गणेश दर्शनों के लिए त्रिनेत्र गणेश मंदिर नही पहुँचे ,श्रद्धालुओं के मन्दिर में आने की संभावनाओं के मध्यनजर मन्दिर परिसर में स्थित  दुकानदारों द्वारा प्रसाद के लिए पहले ही अत्यधिक मात्रा में बेसन के लड्डुओं का प्रयास तैयार कर लिया गया, लेकिन आशा के अनुरूप श्रद्धालुओं के नही आने पर प्रसाद का विक्रय नही हुवा और दुकानदारों का प्रयास दुकान में धारा का धरा रह गया। वही क्षेत्र में हुई अत्यधिक बारिश के चलते रणथंभौर के रास्ते बंद होने और श्रद्धालुओं के दुकानदारों की आशा के अनुरूप मंदिर नही पहुंचने पर सैंकड़ो किलो बेसन के लड्डुओं का प्रसाद दुकानों में रखा रह गया और उस प्रयास में फफूंद लगने लगे गई। साथ ही बारिश के कारण त्रिनेत्र गणेश मंदिर में टूट फुट होने के चलते मन्दिर ट्रस्ट ने आगामी दो अक्टूबर तक मन्दिर को श्रद्धालुओ के लिए बंद कर दिया और मन्दिर में मरम्मत का काम शुरू कर दिया । ऐसे में दो अक्टूबर तक मन्दिर श्रद्धालुओं के लिए बंद करने से रहे सहे श्रद्धालुओ का भी मंदिर में आना बंद हो गया। ऐसे में मन्दिर परिसर की दुकानों और सैंकड़ो किलो बेसन के लड्डुओं का प्रसाद बना बनाया रखा का रखा रहा गया और मन्दिर बंद होने व अत्यधिक बारिश के कारण सैंकड़ो किलो बेसन के लड्डूओ के प्रसाद में फफूंद लग गई और वो पूरी तरह से खराब हो गया। जिसको खाद्य सुरक्षा की टीम द्वारा नष्ट करवाया गया।
-विरेन्द्र सिंह ,खाद्य निरीक्षक

Post Comment

Comment List

Latest News

मुख्यमंत्री भजनलाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम में की अर्चना मुख्यमंत्री भजनलाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम में की अर्चना
सीएम ने कहा कि भगवान भोलेनाथ की कृपा की वर्षा समस्त प्रदेशवासियों पर अनवरत होती रहे।
Gold & Silver Price: जेवराती सोना और चांदी 300 रुपए सस्ती
हरियाणा को भाजपा ने बर्बाद कर दिया : राहुल
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करने के दिए निर्देश
पर्यटन के साथ स्थानीय कलाकारों और हस्तशिल्प को भी बढ़ावा मिले - दिया कुमारी
महिला और शिक्षा राष्ट्र को 'विकसित भारत' की ओर ले जाने वाले रथ के दो पहिये हैं - उपराष्ट्रपति
एम.आई. रोड पर दीपोत्सव 2024 की सामूहिक सजावट का निर्णय