अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष : सूर्यनगरी के अनोखे रिकॉर्ड, साइकिल पर योग को देश-विदेश में दी पहचान

उम्र 74 वर्ष, 300 फीट ऊंची पहाड़ी पर योग, वह भी साइकिल पर

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष : सूर्यनगरी के अनोखे रिकॉर्ड, साइकिल पर योग को देश-विदेश में दी पहचान

अमूमन रिटायरमेंट के बाद योग बुजुर्गों का पसंदीदा वर्कआउट होता है। सूर्यनगरी के 74 वर्षीय खींवराज गुर्जर जमीन पर नहीं बल्कि जमीन से 300 फीट ऊंची पहाड़ी पर साइकिल पर योग करते हैं। खींवराज को पहले से ही साइकिलिंग का शौक था

जोधपुर। अमूमन रिटायरमेंट के बाद योग बुजुर्गों का पसंदीदा वर्कआउट होता है। सूर्यनगरी के 74 वर्षीय खींवराज गुर्जर जमीन पर नहीं बल्कि जमीन से 300 फीट ऊंची पहाड़ी पर साइकिल पर योग करते हैं। खींवराज को पहले से ही साइकिलिंग का शौक था उस पर योग को मिक्स कर एक नई तरह का योग दुनिया के सामने लाए हैं। जिसे उन्होंने ‘पावर योगा’ नाम दिया है।  इनका योग इतना प्रचलित है कि विदेशों से भी लोग इनका योग देखने आते हैं। खींवराज ने अपनी पोती का नाम भी योगा रखा है जो अभी विदेश में रह रही है।


क्या खास है साइकिल में
खींवराज जिस साइकिल पर योग करते हैं वह भी साधारण साइकिल नहीं है। इसका नाम है बीएमएक्स साइकिल है जो 12 किलो की है। खींवराज इसे कंधे पर टांगकर पहाड़ी पर चढ़ते हैं। साइकिल का हैंडल 90 डिग्री तक घूम जाता है। वे टायरों की हवा भी अपने हिसाब से रखते हैं जिससे साइकिल का बैलेंस बना रहे। खींवराज ने बताया कि ये साइकिल ताइवान में बनी है। मैंने इसे उस वक्त दुबई से 6000 रुपए में खरीदा था। इसमें एक पहिए में 140 ताड़ियां हैं।

खुद ही तोड़े अपने रिकॉर्ड
मेहरानगढ़ दुर्ग की जयपोल के बाहर का बुर्ज जिसकी ऊंचाई पहाड़ी सहित लगभग 600 फीट है और बुर्ज के ठीक किनारे पर साइकिल पर बैलेन्सिंग का दिल दहला देने वाला प्रदर्शन कर चुके हैं। उनके रिकॉर्ड कोई दूसरा नहीं वे खुद ही तोड़ते हैं। इस योग की बदौलत उनके लिम्का बुक ऑफ  इंडिया रिकार्ड्स में 9 रिकार्ड्स सहित विदेशों में भी कई कीर्तिमान बने हैं।

साइकिलिंग में भी कीर्तिमान
खींवराज ने अब तक 1 लाख किलोमीटर से अधिक सफर साइकिल पर तय किया है। बिना रुके एक बार में 300 किलोमीटर साइकिल चला चुके हैं। जोधपुर से मुम्बई की 1000 किलोमीटर की दूरी इन्होंने साइकिल पर बिना ब्रैक लगाए तय की। माउन्ट आबू की घाटियों से इन्होंने बगैर ब्रेक लगाए साइकिल उतारी, वहीं पुष्कर की दुर्गम पहाड़ियों पर बगैर गियर के साइकिल चढ़ाई।

Read More मोहल्ले के सदर चुने जाने के बाद निकल रहे जुलूस पर पथराव और फायरिंग की घटना ,5 लोग घायल

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद