बनास नदी में 25 करोड़ 17 लाख की लागत से डेम बनकर तैयार

बनास नदी में डेम से करीब 4 से 6 किमी लंबे नदी क्षेत्र में वर्षपर्यंत पानी भरा रहेगा।

बनास नदी में 25 करोड़ 17 लाख की लागत से डेम बनकर तैयार

सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता के लिए वर्षों से लंबित पेयजल व सिंचाई की सबसे बड़ी समस्या के निराकरण में मुख्यमंत्री के सलाहकार व क्षेत्रीय विधायक दानिश अबरार के प्रयास बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुए है।

 

सवाई माधोपुर।सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता के लिए वर्षों से लंबित पेयजल व सिंचाई की सबसे बड़ी समस्या के निराकरण में मुख्यमंत्री के सलाहकार व क्षेत्रीय विधायक दानिश अबरार के प्रयास बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुए है।  करीब 7 माह के बहुत कम समय में बनास नदी भारजा नदी गांव के पास डेम का निर्माण अंतिम चरण में पहुुंच चुका है। डेम का निर्माण होने से इस वर्ष बारिश का पानी बनास नदी में एकत्रित होने से बारिश के बाद सूखी नजर आने वाली बनास नदी में डेम से करीब 4 से 6 किमी लंबे नदी क्षेत्र में वर्षपर्यंत पानी भरा रहेगा। सवाई माधोपुर को जल स्वावलंबी बनाने के लिए विधायक साहब की यह अनूठी पहल क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगी।

सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता को अब पेयजल सहित सिंचाई के लिए पानी के संकट का सामना नहीं करना पडेगा। विधायक दानिश अबरार ने बताया कि बनास नदी पर डेम बनने से अब किसानों की माली हालत बदलेगी। अब तक यहां बारिश के दिनो में बारिश का पानी व्यर्थ बहकर चला जाता है और गर्मी का मौसम आते.आते नदी सूख जाती थी। जिससे आसपास का भू.जल स्तर भी गहरा चला जाने से पेयजल संकट खड़ा हो जाता था। लेकिन अब इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि लंबे समय बाद डेम का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंचने से आसपास के क्षेत्र में खुशहाली के दृश्य देखने को मिल रहे है।  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता के अनुसार  बनास नदी पर एनीकट निर्माण में 25 करोड़ 17 लाख की लागत आई है। इस एनीकट की भराव क्षमता 5.594 मिलियन क्यूबिक मीटर तथा उचांई 3.90 मीटर रहेगी।

 

 

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रकाश राजपुरोहित ने संभाला जयपुर जिला कलेक्टर का कार्यभार, कहा, 'सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता' प्रकाश राजपुरोहित ने संभाला जयपुर जिला कलेक्टर का कार्यभार, कहा, 'सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता'
जयपुर। जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने मंगलवार को कार्यभार ग्रहण किया।
जापानी जलक्षेत्र में घुसे दो चीनी जहाज
काटली नदी के अतिक्रमियों को सुनवाई का मौका देकर करें कार्रवाई
एक बार फिर सलमान-शाहरुख दिखेंगे एक साथ
हिस्ट्रीशीटर के घर के बाहर आधा दर्जन लोगों ने किया हवाई फायर
ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचीं सानिया, पहली बार विम्बलडन के मिश्रित युगल में बनाई जगह
सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए टीम का गठन