दिल्ली में लॉकडाउन: आज रात से 26 अप्रैल की सुबह तक सख्त पाबंदियां, केवल जरूरी सेवाएं रहेंगी जारी

दिल्ली में लॉकडाउन: आज रात से 26 अप्रैल की सुबह तक सख्त पाबंदियां, केवल जरूरी सेवाएं रहेंगी जारी

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने के बाद सरकार ने आज रात 10 बजे से 6 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उकहा कि इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग हिस्सा ले सकेंगे और इसके लिए अलग से पास जारी किए जाएंगे।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने के बाद सरकार ने आज रात 10 बजे से 6 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज रात 10 बजे से अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। खानपान, मेडिकल और शादी समारोह संपन्न होंगे। शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग हिस्सा ले सकेंगे और इसके लिए अलग से पास जारी किए जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा और शायद इसे बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर आई है। तीसरी लहर में रोजाना 8.5 हजार मामले आ रहे थे। दुनिया के कई बड़े शहरों में 6 हजार मामलों में हेल्थ सिस्टम चरमरा गया था। अब चौथी लहर में पिछले दो-तीन दिनों से रोजाना 25 हजार से अधिक नए मरीज सामने आ रहे हैं, जिसके कारण हमारा हेल्थ सिस्टम तनाव में आ गया है। यह अपनी सीमा पर पहुंच गया है। इसके बाद कठोर कदम नहीं उठाए गए तो सिस्टम चरमरा जाएगा। कल एक अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो गई। वहां बड़ा हादसा होते-होते बचा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उपराज्यपाल के साथ बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई। दिल्ली का हेल्थ सिस्टम अब बड़ी मात्रा में मरीजों को संभालने में सक्षम नहीं है। अगर अभी लॉकडाउन नहीं लगाया तो दिल्ली बुरी स्थिति में पहुंच जाएगी।

मुख्यमंत्री ने वर्तमान परिस्थिति को अत्यंत गंभीर बताते हुए कहा कि जनता के सहयोग के बिना कोरोना की कड़ी को तोड़ा नहीं जा सकता है। राजधानी में ऑक्सीजन तथा अन्य जरुरी दवाओं की भारी कमी हो गई है, जिसके लिए हम केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में हैं। इस लॉकडाउन में हम दवाईयां और ऑक्सीजन की व्यवस्था करेंगे और बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे। सभी से गुजारिश है कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करें। इस दौरान घर से बाहर न निकलें। केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली छोड़कर मत जाइएगा। आने जाने में इतना समय खराब हो जाएगा। यह छोटा लॉकडाउन है। सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही हालात काबू में होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर उन्होंने किसी भी तथ्य को छिपाया नहीं है और इसे इमानदारी से जनता के सामने रखा है। वर्तमान में कोरोना की प्रतिदिन 1 लाख जांच हो रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
ऑनलाइन सिस्टम में डोनर और रिसीवर की आईडी, उनकी पहचान और रिलेशन आदि का पूरा ब्योरा अपलोड होगा ताकि डोनर...
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत
तेलंगाना में तेज हवा से ढहा 8 साल से बन रहा पुल
प्लांटेशन की दीवार चोरी करवाने वालों को बचा रहा वन विभाग