कोटा दक्षिण वार्ड 67 - घरों में सप्लाई हो रहा गंदा पानी, बीमारियों का खतरा

कई बार बताई समस्याएं, नहीं हुई सुनवाई

कोटा दक्षिण वार्ड 67 - घरों में सप्लाई हो रहा गंदा पानी, बीमारियों का खतरा

शहर के कोटा दक्षिण वार्ड 67 में लंबे समय से गंदा पानी सप्लाई हो रहा हैं। लोगों को मजबूरन गंदा पानी पड़ रहा हैं। वार्ड में सीवरेज लाइन व लीकेज वाटर लाइन बड़ी समस्या हैं। इसके बावजूद प्रशासन इसकी और कोई ध्यान नहीं दे रहा।

कोटा। शहर के कोटा दक्षिण वार्ड 67 में लंबे समय से गंदा पानी सप्लाई हो रहा हैं। लोगों को मजबूरन गंदा पानी पड़ रहा हैं। वार्ड में सीवरेज लाइन व लीकेज वाटर लाइन बड़ी समस्या हैं। इसके बावजूद प्रशासन इसकी और कोई ध्यान नहीं दे रहा। पार्षद सहित वार्ड के वाशिदें प्रशासन से गुहार लगाकर थक चुके हैं।  लोगों का कहना हैं कि लंबे समय से वार्ड में पानी की पाइपलाइन नहीं बदली गई। जिसकी वजह से पुरानी पाइनलाइन जगह-जगह से लीकेज हो रही हैं। इस पाइपलाइन में सीवरेज का गंदा पानी भी मिक्स हो जाता हैं, जो नलों के माध्यम से लोगों के  घरों तक पहुंचता हैं। वार्ड के लोगों को गंदा काला पानी पीना मजबूरी बन गया हैं। इसके साथ ही आरयूआईडीपी ने सीवरेज की पाइपलाइन ठीक करवाने के लिए वार्ड में जगह-जगह से खुदाई करवा रखी हैं। जिसके कारण यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। बारिश में इन गड्ढोें में पानी भर जाता हैं जिससे आए दिन हादसे भी होते रहते हैं।

लोगों को बीमारियों का खतरा
वार्ड के लोगों का कहना हैं कि गंदा काला पानी पीने से उन्हें बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता हैं। गंदे पानी से नहाने से त्वचा के रोग, खुजली, दाद आदि हो रहे हैं। पानी में काले कीटाणू भी आ रहे हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंंचा रहे हैं।

यह है वार्ड क्षेत्र
इस वार्ड में टीचर कॉलोनी, सेक्टर-1 व 2, रंगविहार, कम्पीटशन कॉलोनी, अम्बेडकर बस्ती कॉलोनी आते हैं।

मजबूरी में पी रहे गंदा पानी
 लंबे समय से मजबूरी में गंदा पानी पड़ रहा हैं। जलापूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई हैं। गंदा पानी पीने से हम लोग बीमार पड़ जाते हैं। शिकायत करने के बावजूद भी इसकी और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। 
-लक्की शर्मा, स्थानीय निवासी

जगह-जगह खोदरखे हैं गड्ढे
 आरयूआईडीपी ने वार्ड में जगह-जगह गड्ढें खोद रखे हैं। रास्ते पूरी तरह से बंद कर रखे हैं। जिसके कारण आने जाने में परेशानी होती हैं। इसके साथ ही सीवरेज की पाइपलाइन भी जगह-जगह से लीकेज हो रही हैं और वार्ड में गंदा पानी बिखरा हुआ हैं। 
- रवी मीणा, स्थानीय निवासी

प्रशासन नहीं कर रहा सुनवाई
 वार्ड में लंबे समय से गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। इस सम्बंध में कई बार प्रशासन को अवगत करवाया, लेकिन इसकी और आज तक किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। गंदा पानी पीने से लोगों को बीमारियां हो रही हैं। वार्ड में जगह-जगह खुदाई से भी लोग परेशान हैं।
- भानुप्रताप सिंह, पार्षद

Post Comment

Comment List

Latest News