उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ ने मारी बाजी: झुंझुनूं सहित पूरे राजस्थान में जश्न

पीएम नरेन्द्र मोदी एवं अन्य नेता पहुंचे बधाई देने

उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ ने मारी बाजी: झुंझुनूं सहित पूरे राजस्थान में जश्न

विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को बड़े अंतर से हराया


नई दिल्ली। राजस्थान के लाल एवं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ अब देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। इसके साथ ही वह संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सभापति भी होंगे। धनखड़ ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 मतों के बड़े अंतर से करारी मात दी। जगदीप धनखड़ को कुल 780 में से 528 वोट मिले। जबकि मार्गरेट अल्वा को 182 वोट पड़े। वहीं, कुल मतदान में से 15 वोट अमान्य पाए गए।


शनिवार शाम को संसद भवन परिसर में लोकसभा के महासचिव एवं इस चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर उत्पल कुमार सिंह ने जगदीप धनखड़ की जीत की घोषणा की। हालांकि एनडीए उम्मीदवार धनखड़ के जीत के कयास शुरुआत से ही लग रहे थे। शनिवार को संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 780 में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस प्रकार कुल 92.45 फीसदी मतदान हुआ। इनमें से ममता बनर्जी की टीएमसी के 34 सांसदों, एसपी और शिवसेना के दो और बीएसपी के एक सांसद ने मतदान से किनारा किया।

11 अगस्त को लेंगे शपथ
नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आगामी 11 अगस्त को पद एवं गोपनयता की शपथ लेंगे। उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ दिलवाएंगी। निवर्तमान उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का कार्यकाल आगामी दस अगस्त को समाप्त हो रहा है। उसके अगने ही दिन धनखड़ शपथ लेंगे।

Read More सीएम सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, हाईकोर्ट की कार्रवाई पर रोक

संसद में राजस्थान का दबदबा
जगदीप धनखड़ की जीत के साथ ही अब संसद के दोनों सदनों में राजस्थान का दबदबा और बढ़ेगा। कोटा से लोकसभा सांसद ओम बिरला पहले से ही निचले सदन के अध्यक्ष हैं। अब राजस्थान के झुंझुनूं निवासी जगदीप धनखड़ राज्यसभा के सभापति का पद संभालेंगे। इससे पहले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज भाजपा नेता भैंरोसिंह शेखावत भी देश के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं।

एनडीए की रणनीति सफल रही
जगदीप धनखड़ की बड़ी जीत के साथ ही सत्ताधारी राजग की रणनीति सफल रही है। जहां टीएमसी मतदान से दूर रही। तो राजग के उम्मीदवार को टीडीपी, अकाली दल एवं बसपा जैसे दलों का भी समर्थन मिला। इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही उपराष्ट्रपति के चुनाव में भी राजग को उम्मीद से अधिक मत मिले हैं। इस चुनाव मे विपक्षी प्रत्याशी दो सौ वोटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

पीएम मोदी पहुंचे बधाई देने
जगदीप धनखड़ की जीत के ऐलान के साथ ही प्रोटोकॉल के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें बधाई देने पहुंचे। पीएम मोदी धनखड के अस्थायी आवास पर पहुंचे और उन्हें जीत की बधाई दी। इसके साथ ही भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केन्द्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता धनखड़ को बधाई देने पहुंचे। वहीं, इस मौके पर राजस्थान के तमाम लोकसभा एवं राज्यसभा सांसद भी धनखड़ को बधाई देने पहुंचे और उनका अभिनंदन किया।

Read More महाराष्ट्र में पटरी से उतरी यात्री ट्रेन

Post Comment

Comment List

Latest News