मारवाड़ी नस्ल के घोड़ों के निर्यात का मार्ग खुला, छह बांग्लादेश भेजे

इनकी कीमत एक लाख से लेकर एक करोड़ तक भी हो सकती है

मारवाड़ी नस्ल के घोड़ों के निर्यात का मार्ग खुला, छह बांग्लादेश भेजे

इन घोड़ों को बांग्लादेश पुलिस ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति की शाही बग्गी के लिए क्रय किया है जो विभिन्न महत्वपूर्ण समारोह में राष्टÑपति की बग्गी की शोभा बढ़ाएंगे।

जोधपुर। दुनिया में मशहूर मारवाड़ी घोड़ों के निर्यात का मार्ग प्रशस्त हो गया है। पहली बार छह घोड़ों को बांग्लादेश भेजा गया है। मारवाड़ी नस्ल के घोड़ों की निर्यात अनुमति हासिल करने के लिए जोधपुर के पूर्व नरेश गजसिंह दो दशक से प्रयास कर रहे थे। निर्यात किए जाने वाले सभी छह घोड़े उम्मेद भवन पैलेस के मारवाड़ स्टड फार्म से भेजे गए हैं। इनकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। वैसे इनकी कीमत एक लाख से लेकर एक करोड़ तक भी हो सकती है।

ऑल इंडिया मारवाड़ी हॉर्स सोसाइटी व मारवाड़ी हॉर्स स्टड बुक रजिस्ट्रेशन सोसायटी ऑफ इंडिया के सचिव जगजीत सिंह नाथावत ने बताया, उम्मेद भवन पैलेस के बालसमंद लेक पैलेस स्थित मारवाड़ स्टड के छह रजिस्टर्ड मारवाड़ी घोड़े राज ज्ञानेश्वरी, राज ज्वाला, राज सुजाता, राज रतन, राज शिव एवं राज मूमल को पहली बार देश से बाहर एक्सपोर्ट करने की आधिकारिक अनुमति मिली है। उन्होंने बताया, कोलकाता की जेके ट्रेडिंग कंपनी के माध्यम से इनका एक्सपोर्ट हुआ है। इन घोड़ों को बांग्लादेश पुलिस ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति की शाही बग्गी के लिए क्रय किया है जो विभिन्न महत्वपूर्ण समारोह में राष्टÑपति की बग्गी की शोभा बढ़ाएंगे।

Tags: horse

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू
पुलिस ने मतदान के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की है। अधिकारियों के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के...
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत