पहाड़ी के बीच बना प्राचीन कंकाली माताजी का मंदिर

धानगिरी पहाड़ के नीचे स्थित है मंदिर , मंदिर ध्वस्त होने पर क्षेत्रवासियों ने फिर से तैयार करवाया

पहाड़ी के बीच बना प्राचीन कंकाली माताजी का मंदिर

यहां पर नियमित रूप से पूजा अर्चना करने आने वाले श्रद्धालु मधुकांत मित्तल ने बताया कि मेरे साथ लगभग एक दर्जन श्रद्धालु यहां पर शाम सुबह पूजा अर्चना करने आते थे। मंदिर आने का सब का समय अलग अलग था।

शाहाबाद। उपखंड मुख्यालय शाहाबाद कस्बे के पश्चिम में प्राचीन समय से कंकाली माताजी का मंदिर है। जिसमें माता कंकाली की पूजन अर्चन किया जाता है।  धानगिरी पहाड़ के नीचे राजपुर रोड पर स्थित प्राचीन कंकाली माताजी का मंदिर जो आकर्षण का केंद्र  है। यह मंदिर बहुत ही प्राचीन है। रियासतकालीन से ही यहां पर प्रतिदिन शाम सुबह महा आरती की जाती रही है। हालांकि रियासत कालीन मंदिर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया था। तब कस्बेवासियों वासियों ने मंदिर की जगह कातलापोस कच्चा मंदिर बनवा दिया। यहां पर नियमित रूप से पूजा अर्चना करने आने वाले श्रद्धालु मधुकांत मित्तल ने बताया कि मेरे साथ लगभग एक दर्जन श्रद्धालु यहां पर शाम सुबह पूजा अर्चना करने आते थे। मंदिर आने का सब का समय अलग अलग था।

मां को लगता है पूये का भोग
शाहाबाद कस्बे के कंकाली मंदिर में विशेषकर पूये का भोग माताजी को लगाया जाता है, क्योंकि माता कंकाली स्वरूप मां के विराट रूप में से एक है। जिस भक्तों की मनोकामना पूरी होती है या मां को प्रसन्न करना हो तो बाजार से कुछ ना लाकर सिर्फ घर से पूये बनाकर मां को भोग लगाए। उससे भक्तों की मनोकामना पूरी होती हैं। 1997 के शारदीय नवरात्र में एकत्रित हुए स्वर्गीय चेतन गौतम, स्वर्गीय देशराज सिंह, स्वर्गीय उमाशंकर गोयल, विवेक जैन, प्रभात रंजन, पवन गोयल,दीपक बंसल, पवन गुप्ता, विमल मित्तल, सुनील बंसल, संजय मित्तल, दयाकृष्ण नामदेव, एवं एडवोकेट आजाद मित्तल सबने आपसी विचार विमर्श कर मंदिर के जीणोद्वार फैसला लिया। तब 25 हजार आपस में एकत्रित कर मंदिर परिसर का समतलीकरण करवाया एवं आमजन के सहयोग लेने के लिए मात्र 10 की राशि से आमजन का सहयोग लिया।  चैत्र के नवरात्रि तक आमजन के सहयोग से ढाई लाख रुपए एकत्रित किया और यह मंदिर का निर्माण करवाया।

सामुदायिक भवन का करवाया निर्माण 
मंदिर को और विशाल रूप देने के लिए आमजन ने सहयोग के लिए आगे आए तब पंचायत समिति में टीएफसी योजना संचालित थी। जिसके अंदर हमने 10 प्रतिशत राशि जमा कर सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया गया तो वही आमजन द्वारा जिसमें 2 लाख की राशि एकत्रित कर विशाल रूप दिया। शारदीय नवरात्र एवं चैत्र माह के नवरात्रों में यहां पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है। कई दूरदराज से श्रद्धालु माताजी पर ढोक लगाने आते हैं। यह कस्बे से सटा हुआ है। परिसर में लगभग दो हजार व्यक्तियों की बैठने की व्यवस्था है। कस्बे के रामजीलाल शर्मा, शिव शंकर शर्मा, जगदीश भार्गव लक्ष्मीनारायण यादव, ओम मित्तल, महावीर प्रसाद शर्मा, केशव नामदेव बृज बल्लभ मित्तल, केशव भार्गव आदि ने बताया कि कस्बे के चारों और माताजी के मंदिर हैं जिनमें श्रद्धालु प्रतिदिन पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं।  

25000 आपस में एकत्रित कर मंदिर परिसर का समतलीकरण करवाया गया एवं आमजन के सहयोग लेने के लिए मात्र 10 की राशि से आमजन का सहयोग लिया।  
- मधुकांत मित्तल, निवासी, शाहाबाद

Read More ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश

मां कंकाली की पूजा रात्रि में विशेष फलदाई मानी गई है एवं सिद्धियों को प्रदान करने वाली है। कंकाली मां का स्वरूप विकराल माना गया है जो भक्तों पर करो कृपा करने वाली है कंकाली की पूजा रात्रि कालीन समय में करने का विधान है।
-  आचार्य सुदर्शन शर्मा, ज्योतिष

Read More बीकानेर शहर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष उस्मान गनी भाजपा से निष्कासित

हमारे द्वारा मंदिर विकास समिति बनाकर कूपन योजना चलाई गई उसे धनराशि एकत्रित की गई। मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। जिसमें सभी क्षेत्र के लोगों का सहयोग रहा। 
- आजाद मित्तल, एडवोकेट, शाहाबाद

Read More गुजरात से आत्महत्या करने कोटा पहुंचा बीटेक छात्र

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत