कोरोना वैक्सीन के पेटेंट में छूट के भारत के प्रस्ताव का अमेरिका ने किया WTO में समर्थन

कोरोना वैक्सीन के पेटेंट में छूट के भारत के प्रस्ताव का अमेरिका ने किया WTO में समर्थन

भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से बाहर रखने के प्रस्ताव का अमेरिका ने समर्थन किया है। बिडेन प्रशासन ने विश्व व्यापार संगठन के समक्ष भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने की घोषणा की है, ताकि इसकी आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए अस्थायी रूप से एंटी-कोविड वैक्सीन पेटेंट को माफ किया जा सके।

वॉशिंगटन। भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से बाहर रखने के प्रस्ताव का अमेरिका ने समर्थन किया है। बिडेन प्रशासन ने विश्व व्यापार संगठन के समक्ष भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने की घोषणा की है, ताकि इसकी आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए अस्थायी रूप से एंटी-कोविड वैक्सीन पेटेंट को माफ किया जा सके।

कोरोना वैक्सीन के पेटेंट में मिली छूट के बाद वैक्सीन के निर्माण में और तेजी आएगी। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने यह फैसला कई देशों दबाव में लिया है साथ ही उन पर डेमोक्रेटिक सांसदों का भी दबाव था। दवा कंपनियां इस फैसले के विरोध में खड़ी है। उनका कहना है कि इस फैसले के बाद उत्पादन में कमी आएगी क्योंकि कॉन्ट्रैक्टर्स के पास तकनीक ही नहीं होगी तो उत्पादन कैसे होगा। प्रमुख फार्मा कंपनियों और यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के कड़े विरोध के बावजूद बिडेन प्रशासन ने ऐसा बड़ा फैसला लिया। अमेरिकी कंपनियों का तर्क था कि इससे उनकी बौद्धिक संपदा पर असर पड़ेगा।

दूसरी तरफ सरकार का पक्ष है कि बाइडन प्रशासन बौद्धिक संपदा सुरक्षा में दृढ़ता से विश्वास करता है लेकिन इस महामारी को खत्म करने के लिए कोविड रोधी टीकों के लिए छूट का समर्थन करता है। बिडन प्रशासन का निर्णय विश्व व्यापार संगठन की सामान्य परिषद के लिए प्रस्ताव को मंजूरी देने का रास्ता आसान बना देगा। भारत ने इसकी पहल की थी, जिसका लाभ अब पूरी दुनिया को मिलेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें