कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड v/s भारत : पहले टेस्ट में श्रेयस पास,भारत चार विकेट पर 258 रन

कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड v/s भारत : पहले टेस्ट में श्रेयस पास,भारत चार विकेट पर 258 रन

रीनपार्क स्टेडियम पर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम

कानपुर। पदार्पण टेस्ट में नवनियुक्त कोच मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ के भरोसे पर खरा उतरने वाले श्रेयस अय्यर (75 नाबाद) की शानदार अर्धशतकीय पारी और रविन्द्र जडेजा (50 नाबाद) के बीच 113 रनों की अविजित शतकीय साझीदारी की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में गुरूवार को पहले दिन पहली पारी में चार विकेट पर 258 रन का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया। ग्रीनपार्क स्टेडियम पर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 145 रन पर चार विकेट गंवा कर दवाब की स्थिति में आ गयी थी मगर छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रविन्द्र जडेजा ने पहला टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर के साथ सूझबूझ के साथ खेलते हुये न सिर्फ टीम को संकट से उबारा बल्कि दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया।

महानतम भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर से गुरूवार सुबह टेस्ट कैप पहनने वाले श्रेयस  शाम को दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद पारी खेलकर गर्व के साथ पवेलियन लौट रहे थे। अपने टेस्ट करियर की पहली पारी खेल रहे श्रेयस अब तक 136 गेंदे खेलकर सात चौके और दो छक्के लगा चुके है वहीं दूसरे छोर में अब तक 100 गेंदो की पारी में छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचा चुके है।

इससे पहले खराब फार्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (26) और कप्तान आंजिक्य रहाणे (35) आज भी लय मे नहीं लौट सके। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (21) के आउट होने के बाद क्रीज पर आये पुजारा ने धीमे मगर संयमित अंदाज में बल्लेबाजी की। पहले से जमे शुभमन गिल (52) के साथ मिलकर उन्होने लंच तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 82 रन पहुंचाया। शानदार तरीके से अपने करियर का चौथा अर्धशतक जमाने वाले शुभमन लंच के बाद के पहले ओवर में केल जेङ्क्षमसन की गेंद पर बोल्ड आउट हुये।

पुजारा ने बाद में कप्तान आंजिक्य रहाणे (35) के साथ स्कोरबोर्ड को चलाने का क्रम जारी रखा लेकिन इस बीच पारी के 38वें ओवर में वह टिम साउदी के बाहर जाती गेंद पर अपना बल्ला अड़ा बैठे और गेंद विकेटकीपर के दस्तानों में समा गयी। दूसरे किनारे पर अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे रहाणे तेज गेंदबाज केल जेंमिसन का तीसरा शिकार बने। उन्होने आउट होने से पहले 63 गेंद खेलकर छह चौके जमाये।

इससे पहले कप्तान अङ्क्षजक्या रहाणे ने टास जीतकर बल्लेबाजी के लिये मुफीद मानी जा रही पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय और न्यूजीलैंड की टीमे तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के संयोजन के साथ मैदान पर उतरी हैं। चोटिल लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किये गये श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश में जगह दी गयी है। टेस्ट करियर का पदार्पण मैच खेलने उतरे श्रेयस अय्यर को पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने टेस्ट कैप पहना कर उनकी हौसलाफजाई की। मैच शुरू होने से पहले गावस्कर ने श्रेयस को टेस्ट कैप प्रदान की जिसे कुछ देर निहारने के बाद श्रेयस ने उसे चूमा और पहन लिया। गावस्कर ने उन्हे सफलता के लिये शुभकामनाये दी। बाद में टीम के सदस्यों ने श्रेयस को उनकी इस उपलब्धि के लिये बधाई दी।

पहले टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। ग्रीनपार्क के मैदान पर कीवी टीम के खिलाफ भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां खेले गये तीन मैचों में दो में भारत को जीत हासिल हुयी है जबकि एक मैच ड्रा रहा है।

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का स्कोरबोर्ड

स्कोरबोर्ड

भारत पहली पारी

मयंक अग्रवाल को. ब्लंडेल बो. जैमिसन....................13

शुभमन गिल बो. जैमिसन........................................52

चेतेश्वर पुजारा को. ब्लंडेल बो. साउदी.......................26

अजिंक्या रहाणे  बो. जैमिसन .................................35

श्रेयस अय्यर खेल रहे ............................................75

रवींद्र जडेजा खेल रहे ..........................................50

अतिरिक्त : 07

कुल : 84 ओवर में चार विकेट पर 258 रन

विकेट पतन: 1-21, 2-82, 3-106, 4-145

गेंदबाजी

टिम साउदी....................16.4-3-43-1

काइल जैमिसन...............15.2-6-47-3

एजाज पटेल...................21-6-78-0

विलियम सोमरविल.........24-2-60-0

रचिन रवींद्र....................7-1-28-0


 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग