जियो का करोड़ों ग्राहकों ने छोड़ा दामन, एयरटेल में बढ़ी ग्राहकों की संख्या, जियो से लोगों का हो रहा मोह भंग

जियो का करोड़ों ग्राहकों ने छोड़ा दामन, एयरटेल में बढ़ी ग्राहकों की संख्या, जियो से लोगों का हो रहा मोह भंग

सितंबर महीने में 1.90 करोड़ लोगों ने जियो का दामन छोड़ दिया।

नई दिल्ली।  देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो से अब लोगों का मोह भंग होता दिख रहा है क्योंकि सितंबर महीने में 1.90 करोड़ लोगों ने जियो का दामन छोड़ दिया।इस दौरान तीसरी बड़ी कंपनी  वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या भी 10.8 लाख घट गयी जबकि दूसरी बड़ी कंपनी भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 2.47 लाख बढ़ गयी।


 दूरसंचार नियामक ट्राई के सितंबर महीने के टेलीफोन उपभोक्ताओं के जारी आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2021 में रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्सा एक करोड़ 90 लाख 23 हजार 618 कम हो गयी। इसके बाद उसके ग्राहकों की कुल संख्या 4.29 प्रतिशत घटकर करीब 42.5 करोड़ पर आ गयी। इस दौरान वोडा आइडिया के ग्राहकों की संख्या 10 लाख 77 हजार 806 कम होकर अर्थात 0.40 प्रतिशत घटकर करीब 27 करोड़ पर आ गयी है।

      ग्राहक आधार पर देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी भारती एयरटेल ने सितंबर 2021 में दो लाख 74 हजार 845 नये ग्राहक जोडऩे में सफल रही है। इसके बाद उसका ग्राहक आधार 0.08 प्रतिशत बढ़कर 35.4 करोड़ हो गया है। इसके साथ ही सरकारी दूरसंचार कंपनियों भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के ग्राहकों की संख्या में कमी आयी है। बीएसएनएल के 0.76 प्रतिशत और एमटीएनएल के 0.14 प्रतिशत ग्राहक कम हुये हैं।

      ट्राई के अनुसार, देश के टेलीकॉम बाजार में निजी क्षेत्र की कंपनियों की हिस्सेदारी 89.99 प्रतिशत और सरकारी कंपनियों की हिस्सेदारी 10.01 प्रतिशत रह गयी है। सितंबर महीने में देश में कुल मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या भी 1.74 प्रतिशत घटकर 116.60 करोड़ पर आ गयी है। ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मोबाइल ग्राहकों की संख्या में अधिक कमी आ रही है। सितंबर में शहरी क्षेत्रों में ग्राहकों की संख्या 1.92 प्रतिशत घटकर 63.8 करोड़ पर आ गयी जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह 1.53 प्रतिशत घटकर 52.8 करोड़ पर रही है।  ट्राई के मुताबिक सितंबर 2021 में देश में कुल टेलीफोन ग्राहकों की संख्या इस वर्ष अगस्त की तुलना में 1.69 प्रतिशत घटकर 118.91 करोड़ पर आ गयी।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री