MI-17V5 का मिला ब्लैक बॉक्स, ब्लैक बॉक्स से खुलेगा राज!

MI-17V5 का मिला ब्लैक बॉक्स,  ब्लैक बॉक्स से खुलेगा राज!

CDS का हेलिकॉप्टर क्रैश मामला

चेन्नई/ नई दिल्ली। तमिलनाडु में कुन्नूर के पास बुधवारो को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी धर्मपत्नी मधुलिका सहित 13 लोगों की मौत के बाद दुर्घटनाग्रस्त हुए MI-17 V5 हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स वायु सेना की जांच टीम को मिल गया है।  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हेलीकाप्टर का ब्लैक बॉक्स (गुरूवार) आज सुबह कट्टेरी में दुर्घटनास्थल के पास नचापुरचतिराम के घने वन क्षेत्र में पाया गया। वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स को अपने कब्जे में ले लिया और इसके बाद इसे वेलिंगटन के डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज ले जाया गया और वहां के अधिकारियों को सौंपा गया। तमिलनाडु फोरेंसिक विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने आज सुबह दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया और मौके से अवशेष एकत्र किए।

हादसे के बाद से ही ब्लैक बॉक्स और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर की तलाश चल रही थी। ब्लैक बॉक्स से हेलीकॉप्टर की अंतिम उड़ान स्थिति और अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी मिल सकती है। वहीं हेलिकॉप्टर के अवशेषों की आगे की फोरेंसिक जांच से यह भी पता चल सकता है कि क्या दुर्घटना के बाहरी कारण थे। इसके अलावा, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, वेलिंगटन, तमिलनाडु में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में डायरेक्टिंग स्टाफ भी उड़ान के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, वेलिंगटन, तमिलनाडु में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में डायरेक्टिंग स्टाफ भी उड़ान के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान कर सकते हैं। करीब 80 फीसदी जलने के बाद वरुण सिंह का वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है।

क्या है ब्लैक बॉक्स
इस उपकरण को ब्लैक बॉक्स कहा जाता है, लेकिन उड़ान डेटा रिकॉर्डर को चमकीले नारंगी रंग में रंगा जाता है और यह उड़ान डेटा और कॉकपिट वातार्लापों को रिकॉर्ड करता है।
 

शुक्रवार को दिल्ली कैंट के बराड़ स्क्वायर में होगा अंतिम संस्कार
उल्लेखनिय है कि बुधवार को जनरल रावत और उनकी पत्नी सहित 14 लोगों के साथ भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने सुलूर हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, जो कुन्नूर में उतरने से कुछ मिनट पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर आज गुरूवार शाम को तमिलनाडु के वेलिंग्टन से दिल्ली पहुंचेगा। शुक्रवार को दिल्ली कैंट के बराड़ स्क्वायर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। जनरल रावत के निधन पर उनके गृह राज्य उत्तराखंड में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है।

 राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे सेना के वाहन से लाकर कॉलेज परिसर में रखा गया है ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकें। इसके बाद पार्थिव शरीर को सुलूर हवाई अड्डे पर ले जाया जाएगा,  जहां से वायुसेना के एक विशेष विमान से इन्हें अंतिम संस्कार के लिए नई दिल्ली ले जाया जाएगा। वायुसेना ने दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

Read More ईडी की रिमांड के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे अरविंद केजरीवाल

Post Comment

Comment List

Latest News