भारत जोड़ो यात्रा : राहुल की एक झलक पाने को कोटा में उमड़ा जन सैलाब

सड़कों पर लगा रहा लोगों का हुजूम

भारत जोड़ो यात्रा :   राहुल की एक झलक पाने को कोटा में उमड़ा जन सैलाब

जिस रास्ते से यात्रा गुजरी वहां लोगों का हुजूम राहुल की एक झलक पाने को उमड़ पड़ा। जगह-जगह कार्यकतार्ओं व पदाधिकारियों में स्वागत की होड़ लगी रही। राहुल ने भी शहरवासियों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।अनंतपुरा चौराहे से एरोड्राम सर्किल तक चौराहों को बैनर, पोस्टर, झंडियों से सजाया गया।

कोटा।  राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा गुरूवार सुबह 7 बजकर 34 मिनट पर राजीव गांधी नगर स्थित राजीव गांधी प्रतिमा स्थल पर पहुंची। यात्रा में सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेस नेताओं के साथ आमजन भी शामिल हुए। जिस रास्ते से यात्रा गुजरी वहां लोगों का हुजूम राहुल की एक झलक पाने को उमड़ पड़ा। जगह-जगह कार्यकतार्ओं व पदाधिकारियों में स्वागत की होड़ लगी रही। राहुल ने भी शहरवासियों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।अनंतपुरा चौराहे से एरोड्राम सर्किल तक चौराहों को बैनर, पोस्टर, झंडियों से सजाया गया। राजीव गांधी प्रतिमा स्थल को दुल्हन की तरह सजाया गया। वहीं, हाथ में लेपटॉप लिए पिता की प्रतिमा देख राहुल का चेहरा खुशी से चहक उठा। इस दौरान स्काउटर्स व स्कूली बच्चों ने बैंड वादन कर राहुल का अभिनंदन किया। इसके बाद 7 बजकर 40 मिनट पर वे पिता की  प्रतिमा पर माल्यार्पण करने जाने लगे तो वहां मौजूद एक युवक ने खुद के कपड़ों में आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास किया। जिससे यात्रा में मौजूद लोगों में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में पुलिस ने युवक को हिरासत में लेकर अस्पताल पहुंचाया। घटना के बाद राहुल सीधे एरोड्राम सर्किल की ओर आगे बढ़ गए। 

सुबह 5 बजे से लगने लगा नेताओं का जमावड़ा
राजीव गांधी प्रतिमा स्थल पर अलसुबह 5 बजे से ही कांग्रेस नेताओं व कार्यकतार्ओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। इस समय काफी अंधेरा था, लोगों को आवाजाही करने में भी वाहनों की लाइट जलानी पड़ रही थी, उसी समय बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे तो प्रतिमा स्थल खचाखच नजर आने लगा। जैसे-जैसे अंधेरा छंटता गया वैसे-वैसे लोगों में राहुल को देखने की बेताबी बढ़ने लगी। लाउड स्पीकरों से गूंजती भारत जोड़ो यात्रा व देशभक्ति गीतों से लोगों का उत्साह व उमंग के साथ जोश दोगुना हो गया। हर कोई राहुल की एक झलक देखने को बेताब था। घड़ियों की सुईयां बढ़ने के साथ सड़कों जमी लोगों की भीड़ भी बढ़ने लगी। इस बीच सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा...., चली-चली भारत जोड़ो यात्रा चली..., कन्याकुमारी से कश्मीर तक जुड़ रहा मेरा देश....सरीखे गीतों से माहौल देशभक्ति से ओतप्रोत हो गया।  

कोचिंग स्टूडेंटस में भी रहा यात्रा का क्रेज
भारत जोड़ो यात्रा को लेकर शहरवासी ही नहीं बल्कि कोचिंग स्टूडेटस में भी उत्साह नजर आया। राजीव गांधी नगर मुख्य मार्ग पर बड़ी संख्या में कोचिंग छात्र भी राहुल को देखने के लिए सड़कों पर डटे रहे। इस दौरान राहुल ने स्टूडेंटस से मिलकर अभिवादन किया। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप ही देश का भविष्य हो...आई लव यू..., यात्रा के दौरान कई मौके ऐसे भी आए जब लोग सुरक्षा घेरा तोड़कर राहुल के नजदीक पहुंच गए। हालांकि पुलिस ने उन्हें दूर कर दिया। 

पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल
भारत जोडो यात्रा में राहुल गांधी, सीएम अशोक गहलोत सहित तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी के बीच युवक द्वारा आत्मदाह के प्रयास से पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था सवालों के कठघरे में आ गई है। सीआईडी, इंटेलीजेंस व पुलिस ने यात्रा से पहले किसी भी तरह की घटनाओं की आशंकाओं को लेकर पूरी तैयारी मुकम्मल की थी, इसके बावजूद ऐसी घटना होना पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े हो गए है।

 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

जगजीत सिंह के जन्म दिवस पर 8 फरवरी को शाम-ए-गजल कार्यक्रम जगजीत सिंह के जन्म दिवस पर 8 फरवरी को शाम-ए-गजल कार्यक्रम
सचिव शिव जालान ने बताया कि इसमें अनेक कलाकार गीतों, गजलें और नज्मों से स्व. जगजीत सिंह को स्वरांजलि अर्पित...
सतीश पूनियां ने सीएम को लिखा पत्र, आमेर विस क्षेत्र की मांगों को बजट में शामिल करने का किया आग्रह
केरल का इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल 5 फरवरी से होगा शुरू
मोबाइल फोन के बेतहाशा इस्तेमाल से बढ़ा विजन सिंड्रोम का खतरा
तालिबान प्रशासन व्याख्याता मशाल को तत्काल रिहा करें: संयुक्त राष्ट्र
अडानी सीमेंट के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
खान सुरक्षा अभियान में निदेशक खान का जोधपुर दौरा