कोई तो बचा लो

छह देशों में भूकंप ने मचाई तबाही

कोई तो बचा लो

तुर्की समेत लेबनान, सीरिया, साइप्रस, इजराइल और फलस्तीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसमें बड़े पैमान पर जान-माल का नुकसान हुआ है। तुर्की में आपातकाल लागू कर दिया है और तेजी से राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है।

एजेंसी/इस्तांबुल/दमिश्क। तुर्की के दक्षिण में सीरियाई सीमा के पास स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे भूकंप का एक शक्तिशाली झटका महसूस किया गया है। जिसकी तीव्रता 7.8 थी। इसके बाद एक और शक्तिशाली झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 7.6 और दोपहर तीन बजे तीसरा बड़ा झटका लगा जिसकी तीव्रता 6.0 थी। भूकंप से तुर्की और सीरिया में भारी तबाही हुई है। तुर्की में अब तक 1650 से अधिक लोगों के मरने की खबर है जबकि 5300 से अधिक अन्य घायल हैं। वहीं सीरिया में 1000 लोगों की जान गई और 1500 से अधिक जख्मी हैं। जिस समय भूकंप के ये झटके लगे उस समय लोग सोये हुए थे। भूकंप से गिरी इमारतों में दबे लोग मदद को चिल्ला रहे थे। तुर्की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि पूरे इलाके में एक के बाद एक 40 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं। तुर्की समेत लेबनान, सीरिया, साइप्रस, इजराइल और फलस्तीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसमें बड़े पैमान पर जान-माल का नुकसान हुआ है। तुर्की में आपातकाल लागू कर दिया है और तेजी से राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है।

इन शहरों में सबसे ज्यादा तबाही
अंकारा, गाजियांटेप, कहरामनमारस, डियर्बकिर, मालट्या, नूरदगी समेत 10 शहरों में भारी तबाही हुई। यहां 1710 से ज्यादा बिल्डिंग गिरने की खबर है। कई लोग मलबे के नीचे दबे हैं। लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 

राहत सामग्री के साथ भारत से बचाव दल तुर्की जाएगा
नई दिल्ली। तुर्की में विनाशकारी भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य तथा चिकित्सा की हरसंभव सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर यहां प्रधानमंत्री कार्यालय में सोमवार को हुई बैठक में राहत सामग्री के साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और चिकित्सा की टीमों को वहां भेजने का फैसला लिया गया। 

मोदी ने जताया शोक, सहायता का भरोसा दिया
बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तुर्की और सीरिया में सोमवार को विनाशकारी भूकंप में हुई जन-धन की हानि पर गहरा दुख जताया है और दोनों देशों को संकट की इस घड़ी में भारत से सहायता की प्रतिबद्धता जताई है। 

Read More इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा

Post Comment

Comment List

Latest News

दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान  दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों की टीम को खासकर शहरी क्षेत्रों में अधिक लोगों तक पहुंचकर वोट डलवाने का प्लान...
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन