ईरान ने पहले भूमिगत वायुसेना अड्डे को विश्व के सामने किया पेश

इसका निर्माण काफी गहराई में किया

ईरान ने पहले भूमिगत वायुसेना अड्डे को विश्व के सामने किया पेश

सेना द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि यह बेस लड़ाकू विमानों का संचालन करने में भी सक्षम है। इसका निर्माण काफी गहराई में किया गया है।

दुबई। ईरान ने अपने पहले भूमिगत वायुसेना अड्डे को विश्व के सामने पेश किया। आर्मी ने इस सैन्य अड्डे का नाम ईगल 44 रखा है, जिसे कई मायनों में महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। सेना द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि यह बेस लड़ाकू विमानों का संचालन करने में भी सक्षम है। इसका निर्माण काफी गहराई में किया गया है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस
ईरान ने वायुसेना बेस का अनावरण सशस्त्र बलों के चीफ आॅफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद हुसैन बघेरी और ईरानी सेना के कमांडर मेजर जनरल अब्दोलरहीम मौसवी की उपस्थिति में किया। ईगल-44 एयर बेस, वायुसेना के सभी प्रकार के लड़ाकू विमानों, बमवर्षक और मानव रहित विमानों का संचालन करने में सक्षम है। ईरान का यह एयर बेस कई तरह की सुविधाओं से लैस है। जिसमें कमांड पोस्ट, फाइटर मेंटेनेंस हैंगर, एयरक्राफ्ट के रखरखाव और मरम्मत की व्यवस्था समेत कई तरह की सुविधाएं हैं। इस एयर बेस पर असाइन मिशन को पूरा करने के लिए सभी प्रकार के लड़ाकू विमानों का संचालन करने की क्षमता है।

दुश्मन के दांत खट्टे करेगा यह सैन्य अड्डा
अलग-अलग जगहों पर इस सैन्य ठिकाने का निर्माण, इसकी बनावट और पहाड़ों के नीचे स्थित होने के कारण यह दूर से ही दुश्मनों के खिलाफ हवाई आॅपरेशन का संचालन करने की सुविधा देता है। यह सैन्य बेस नए जमाने के लड़ाकू विमानों को रिसीव करने और उनका संचालन करने में सक्षम है। लड़ाकू विमानों को सुरक्षित स्थान पर रखते हुए, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियों, बमों और मिसाइलों से लैस कर दुश्मन के दांत खट्टे करने यह एयर बेस एक अहम भूमिका निभा सकता है।

Tags: air force

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत